1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिलायंस 60,000 करोड़ रुपए में बनाएगी देश का पहला डिजिटल औद्योगिक क्षेत्र, मुकेश अंबानी ने की बड़ी घोषणा

रिलायंस 60,000 करोड़ रुपए में बनाएगी देश का पहला डिजिटल औद्योगिक क्षेत्र, मुकेश अंबानी ने की बड़ी घोषणा

प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) महाराष्ट्र में देश का पहला एकीकृत डिजिटल क्षेत्र विकसित करेगी। कंपनी इस पर 60,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

Edited by: Manish Mishra [Published on:19 Feb 2018, 1:35 PM IST]
Mukesh Ambani- India TV Paisa
RIL, Mukesh Ambani

मुंबई प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) महाराष्ट्र में देश का पहला एकीकृत डिजिटल क्षेत्र विकसित करेगी। कंपनी इस पर 60,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी जिसमें उसके वैश्विक सहयोगी भी शामिल होंगे। मुंबई में आयोजित ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र’ निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के दौरान अंबानी ने कहा कि रिलायंस अपने वैश्विक सहयोगियों के साथ अगले 10 साल में महाराष्ट्र में 60,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह देश का पहला एकीकृत डिजिटल औद्योगिक क्षेत्र होगा।

हालांकि, उन्होंने इस संबंध में ज्यादा जानकारी मसलन कि प्रस्तावित निवेश के स्थान या इसके पहले चरण के शुरू होने की तारीख इत्यादि की जानकारी नहीं दी। आपको बताते चलें कि रविवार को इस सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया।

अंबानी ने कहा कि इस परियोजना में निवेश के लिए रिलायंस को कई वैश्विक तकनीकी कंपनियों से प्रस्ताव मिला है। उन्‍होंने कहा कि कुछ ही हफ्तों में 20 से ज्यादा वैश्विक कंपनियों ने हमारे साथ निवेश के लिए सहमति जतायी है। इनमें सिस्को, सीमेंस, एचपी, डेल, नोकिया और एनवीडिया इत्यादि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि चीन ने जो अपनी विनिर्माण क्रांति से प्राप्त किया है। भारत उसे ज्यादा जल्दी और तेजी से अपनी सेवा क्षेत्र आधारित चौथी औद्योगिक क्रांति से प्राप्त कर सकता है।

Web Title: रिलायंस 60,000 करोड़ रुपए में बनाएगी देश का पहला डिजिटल औद्योगिक क्षेत्र, मुकेश अंबानी ने की बड़ी घोषणा
Write a comment