1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जानिए RIL AGM 2019 की बड़ी बातें, Jio Fiber फिक्स्ड लाइन से देशभर में कहीं भी फोन कॉल करना आजीवन होगा फ्री

जानिए RIL AGM 2019 की बड़ी बातें, Jio Fiber फिक्स्ड लाइन से देशभर में कहीं भी फोन कॉल करना आजीवन होगा फ्री

आज रिलायंस यूजरों को खुखखबरी मिल सकती है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सालाना आम बैठक (AGM/एनुअल जनरल मीटिंग) शुरू हो चुकी है। 42वीं एजीएम बैठक मुंबई के बिरला मातुश्री सभागार में चल रही है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 12, 2019 13:59 IST
RIL CMD Mukesh ambani- India TV Paisa

RIL CMD Mukesh ambani

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सालाना 42वीं आम बैठक (AGM/एनुअल जनरल मीटिंग) मुंबई के बिरला मातुश्री सभागार में संपन्न हुई। आरआईएल के चेयरमैन और सीएमडी मुकेश अंबानी ने कंपनी के शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि आगामी 5 सितंबर को जियो गीगाफाइबर होगा लॉन्च किया जाएगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस खुद को नए रूप में ढालेगी।

'भारत 2030 तक 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा'

  • जियो फाइबर फिक्स्ड लाइन से देशभर में कहीं भी फोन कॉल करना आजीवन मुफ्त होगा : अंबानी
  • जियो फाइबर पर 100 एमबीपीएस (मेगा बिट प्रति सेकेंड) से 1,000 एमबीपीएस तक इंटरनेट गति उपलब्ध होगी। इसका मूल्य 700 रुपये से 10,000 रुपये मासिक तक होगा : अंबानी
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि 26,379 करोड़ कस्‍टम एंड एक्‍साइज ड्यूटी के रूप में दिए।  रिलायंस ग्रुप ने 67,320 करोड़ जीएसटी पिछले साल दिया। कंपनी ने 12,191 करोड़ रुपए का आयकर चुकाया।
  • पीएम मोदी के भारत के 5 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत 2030 तक 10,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है। 
  • सऊदी अरेमको खरीदेगी रिलायंस के ऑयल टू केमिकल बिजनेस में 20 प्रतिशत हिस्‍सेदारी, 75 अरब डॉलर का करेगी निवेश। अंबानी ने कहा कि सऊदी अरामको हिस्सेदारी खरीदने के बाद रिलायंस की रिफाइनरियों को प्रतिदिन 5,00,000 बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति करेगी
  • रिलायंस को अपने ईंधन खुदरा कारोबार में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी ब्रिटेन की बीपी को बेचने से 7,000 करोड़ रुपये मिलेंगे 
  • अंबानी ने कहा कि ऑयल टू केमिकल बिजनेस ने 5.7 लाख करोड़ रुपए का राजस्‍व हासिल किया। 
  • आज सब्सक्राइबर, प्रोफिट और रेवेन्यू के आधार पर जियो दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। अंबानी ने कहा कि डिजिटल भारत के लिए रिलायंस बड़ी भूमिका निभा रहा है। जियो आने के बाद डेटा शाइनिंग इंडिया के रूप में चमक रहा है।  
  • मुकेश अबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि हर महीने एक करोड़ नए ग्राहक रिलायंस जियो के साथ जुड़ रहे हैं। 3.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश अभी तक जियों में किया गया है।रिलायंस जियो पहले से ही 5जी नेटवर्क के लिए तैयार है और हम देश में सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। 
  • मुकेश अबानी ने कहा कि 1 जनवरी 2020 से आईओटी प्लेटफॉर्म भी शुरू हो जाएगा। अगले दो साल में 2 अरब आईओटी डिवाइसेस भारत में होंगे। जियो गीगा फाइबर से ग्राहकों को कई स्मार्ट सुविधाएं मिलने वाली हैं। जियो गीगाफायबर के 1.5 करोड़ रजिस्ट्रेशन 1600 शहरों में हो गए हैं, अगले 12 महीने में जियो फाइबर को बिछाने का काम पूरा करेंगे।    
  • मुकेश अबानी ने कहा कि कनेक्टिविटी रेवेन्यू के लिए हम चार नई चीजें लेकर आ रहे हैं। होम ब्रॉडबैंड सर्विस, एंटरप्राइजेज ब्रॉडबैंड सर्विस, SME के लिए ब्रॉडबैंड सर्विस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) पर फोकस करेंगे। जियो में इनवेस्टमेंट का दौर पूरा हो चुका है, हम इसे नई ऊंचाई पर लेकर जाएंगे।
  • एक साल में गीगा फाइबर पूरे देश में पहुंचेगा। अंबानी ने देशभर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स, घरों और कारोबारों के लिए ब्रॉडबैंड और लघु उद्यमों के लिए ब्रॉडबैंड सेवा की घोषणा की ।

ये सब सुविधाएं मिलेंगी फ्री

  • स्‍टार्टअप को फ्री में मिलेगी जियो क्‍लाउड सर्विस। 1 जनवरी 2020 से शुरू होगी सर्विस।  कृषि, स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और कौशल विकास पर केंद्रित स्‍टार्टअप को वित्‍तीय मदद देगा जियो। जियो फाइबर वेलकम ऑफर, एचडी/4के टेलीविजन और 4के सेटटॉप बॉक्‍स फ्री में मिलेगा साल भर का प्‍लान लेने पर। 1500 रुपए प्रति माह पर स्‍माल और मीडियम उद्यमों को जियो कनेक्टिविटी सर्विस दी जाएगी। 
  • ब्रॉडबैंड के साथ फ्री मिलेगा लैंडलाइन फोन, एक जीबीपीएस तक की मिलेगी स्पीड, फ्री सेट टॉप बॉक्स मिलेगा। मिलेगा 4के वीडियो सपोर्ट साथ ही जीयो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड के लिए देश के सभी केबल ऑपरेटर्स के साथ पार्टनरशिप होगी।

जियो गीगाफाइबर से मिलेंगी ये सुविधाएं

यह एक हाईस्पीड इंटरनेट सेवा है जिसके जरिए इंटरनेट के अलावा आप कॉलिंग, टीवी, डीटीएच की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं। जियो गीगा फाइबर के एक कनेक्शन पर एक साथ 40 डिवाइस कनेक्ट की जा सकती हैं। ट्रायल के दौरान ग्राहकों को 100 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा दिया जा रहा है। इसके लिए कंपनी 4500 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर ले रही है।

सालाना आम बैठक में पत्नी नीता अंबानी, मुकेश अंबानी की माता जी कोकिलाबेन अंबानी, ईशा अंबानी, आकाश अंबानी, आकाश अंबानी की पत्नी श्लोका भी मौजूद हैं। 

Write a comment