1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट, पुराने नोट भी बने रहेंगे चलन में

रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट, पुराने नोट भी बने रहेंगे चलन में

RBI जल्‍द ही 20 रुपए का नया नोट जारी करेगा। यह नया नोट महात्‍मा गांधी सिरीज 2005 का होगा। इस नए नोट की डिजाइन चलन में मौजूदा नोट की तरह ही होगी।

Abhishek Shrivastava [Published on:19 Jul 2017, 7:27 PM IST]
रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट, पुराने नोट भी बने रहेंगे चलन में- India TV Paisa
रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट, पुराने नोट भी बने रहेंगे चलन में

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्‍द ही 20 रुपए का नया नोट जारी करेगा। यह नया नोट महात्‍मा गांधी सिरीज 2005 का होगा। इस नए नोट की डिजाइन चलन में मौजूदा नोट की तरह ही होगी। आरबीआई ने बुधवार को जारी अपनी अधिसूचना में कहा है कि नए नोटों के नंबर पैनल में एस अक्षर शामिल होगा और इस पर गवर्नर उर्जित आर पटेल के हस्‍ताक्षर होंगे।

रिजर्व बैंक ने कहा कि दोनों नंबर के खाने में अंग्रेजी का अक्षर एस मुद्रित होगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस नोट का डिजाइन पूर्व में इसी श्रृंखला में जारी 20 रुपए के नोट के समान होगा। बैंक द्वारा पूर्व में जारी सभी 20 रुपए के नोट चलन में बने रहेंगे।

सार्वजनिक बैंकों में पूंजी डालने पर काम कर रहा है वित्‍त मंत्रालय

वित्‍त मंत्रालय सार्वजनिक बैंकों में पूंजी डालने की रणनीति पर काम कर रहा है और इस बारे में जल्द ही घोषणा की जाएगी। वित्‍त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बैंकों ने अपनी पूंजी जरूरतों के बारे में ज्ञापन सौंपे थे, जिसके आधार पर इंद्रधनुष योजना के तहत पूंजी लगाने के सांचे को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

इंद्रधनुष योजना के तहत मौजूदा वित्‍त वर्ष में 10,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, लेकिन फंसे कर्ज के निपटान के लिए जरूरी प्रावधान को देखते हुए उक्त राशि कम पड़ सकती है। रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस एस मूंदड़ा ने पिछले माह कहा था कि सार्वजनिक बैंकों को मौजूदा वित्‍त वर्ष में सरकार से 10,000 करोड़ रुपए के बजट से भी अधिक राशि की जरूरत हो सकती है। अधिकारियों ने कहा कि लाभान्वित होने वाले बैंकों की सूची जल्द ही घोषित होगी और बैंकों में यह धन पिछले साल की तरह किस्तों में मिलेगा।

Web Title: रिजर्व बैंक जल्‍द जारी करेगा 20 रुपए का नया नोट
Write a comment