1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 4जी स्‍पीड में एयरटेल ने पछाड़ा जियो को, देशभर में एलटीई नेटवर्क उपलब्‍धता में जियो आगे

4जी स्‍पीड में एयरटेल ने पछाड़ा जियो को, देशभर में एलटीई नेटवर्क उपलब्‍धता में जियो आगे

4जी स्‍पीड को लेकर रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के बीच कांटे की टक्‍कर चल रही है। नेटवर्क स्‍पीड और कवरेज को नापने वाली कंपनी ओपनसिग्‍नल ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस जियो ने 4जी उपलब्‍धता के मामले में अपने प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 18, 2018 18:11 IST
reliance jio- India TV Paisa

reliance jio

 

नई दिल्‍ली। 4जी स्‍पीड को लेकर रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के बीच कांटे की टक्‍कर चल रही है। नेटवर्क स्‍पीड और कवरेज को नापने वाली कंपनी ओपनसिग्‍नल ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस जियो ने 4जी उपलब्‍धता के मामले में अपने प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया है। रिलायंस जियो अपने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हुए 4जी उपलब्धता के मामले में देश में शीर्ष पर है और देश के हर क्षेत्र में 95 फीसदी सिग्‍नल मुहैया कराने में सफल रही है, जबकि 6 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड के साथ एयरटेल स्पीड के मामले में स्पष्ट विजेता के रूप में उभरी है। 

 ओपनसिग्‍नल के स्पीड मीट्रिक्स रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है। लंदन की संस्था ओपनसिग्‍नल पूरी दुनिया में क्राउडसोर्स द्वारा वायरलेस कवरेज की मैपिंग करने वाली विशेषज्ञ कंपनी है। ओपनसिग्‍नल ने कहा कि भारत में 4जी उपलब्धता के मामले में जियो 27 प्रतिशत अधिक कवरेज के साथ प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से आगे है।

ओपन सिग्‍नल की मोबाइल नेटवर्क्‍स रिपोर्ट, अप्रैल 2018 में कहा गया कि उपलब्धता मीट्रिक (कवरेज) भारतीय मोबाइल बाजार के लिए एक सकारात्मक संकेत के रूप में सामने आया है। भारत 85 प्रतिशत एलटीई उपलब्धता की तरफ बढ़ चुका है, जिसके साथ ये स्वीडन, ताईवान और ऑस्ट्रेलिया जैसे उच्च प्रदर्शन वाले 4जी देशों की कतार में शामिल हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो की एलटीई पहुंच लगातार बेहतर हो रही है और वर्तमान में यह 96 फीसदी कवरेज प्रदान कर रही है, जो भारत में सर्वाधिक है। 

रिपोर्ट के अनुसार, नेटवर्क कवरेज के मामले में जियो (96 फीसदी) के बाद वोडाफोन (68 फीसदी), आइडिया (68 फीसदी) और एयरटेल (66 फीसदी) रही। मोबाइल डेटा कनेक्शन में वोडाफोन सबसे आगे रही। इसकी 3जी और 4जी लेटेंसी सबसे कम है। कम लेटेंसी रहने से वेबपेज जल्दी खुलते हैं और वीडियो चैट में दिक्कत नहीं होती। क्षे‍त्रीय स्‍तर पर वोडाफोन और आइडिया ने कई सर्कलों में बढ़त हासिल की है। आइडिया के पास पूरे उत्‍तर प्रदेश में सबसे तेज 4जी कनेक्‍शन था। वोडाफोन ने गुजरात और तमिलनाडु में 4जी स्‍पीड अवार्ड हासिल किया है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban