1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आधार डाटा हैक होने की खबर का रिलायंस जियो ने किया खंडन, कहा कंपनी का डेटाबेस है सुरक्षित

आधार डाटा हैक होने की खबर का रिलायंस जियो ने किया खंडन, कहा कंपनी का डेटाबेस है सुरक्षित

रिलायंस जियो ने अपने डाटा हैक होने की खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि जिस वेबसाइट पर आधार का डाटा होने का दावा किया जा रहा है, उसे बंद कर दिया गया है।

Sachin Chaturvedi [Updated:11 Jul 2017, 10:57 AM IST]
आधार डाटा हैक होने की खबर का रिलायंस जियो ने किया खंडन, कंपनी ने कहा डेटाबेस है सुरक्षित- India TV Paisa
आधार डाटा हैक होने की खबर का रिलायंस जियो ने किया खंडन, कंपनी ने कहा डेटाबेस है सुरक्षित

नई दिल्ली। रिलायंस जियो ने अपने डाटा हैक होने की खबरों का खंडन करते हुए कहा है कि जिस वेबसाइट पर जियो ग्राहकों के आधार का डाटा होने का दावा किया जा रहा है, उसे बंद कर दिया गया है। मैजिकएपीके डॉट कॉम ने रविवार को दावा किया था कि उसने जियो का डाटा हैक कर लिया है और जियो के उपभोक्ताओं की निजी जानकारियां उसकी वेबसाइट पर हैं। जियो के प्रवक्ता ने जारी बयान में कहा है कि वेबसाइट के दावे असत्यापित और निराधार हैं। हम इसकी जांच कर रहे हैं। प्रथम दृष्टया डाटा अप्रमाणिक प्रतीत हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें : मानसून 2017: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, कई जगह भारी बारिश की चेतावनी

रिलायंस जियो के प्रवक्ता ने बताया कि,

हम अपने उपभोक्ताओं को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका डाटा सुरक्षित है और हम इसकी सुरक्षा बनाए रखेंगे। ग्राहक डाटा जरूरत पड़ने पर सिर्फ प्रशासन के साथ ही साझा किया जाएगा।

हैकर्स की वेबसाइट बंद कर दी गई है। इस वेबसाइट का डोमेन भारत में पंजीकृत है, लेकिन डोमेन पंजीकरण सेवाओं के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। जियो ने अपने बयान में कहा है कि हमने पुलिस को वेबसाइट के दावों के बारे में सूचित कर दिया है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस दिशा में सख्त कदम उठाए जाएं।

यह भी पढ़ें :आज से खुल रहा है सॉवरेन गोल्‍ड बांड का सब्‍सक्रिप्‍शन, फिजिकल फॉर्म में भी होगा खरीदने का विकल्‍प

ये था पूरा मामला

Magicapk नाम की एक वेबसाइट पर जियो के कस्टमर्स डेटा लीक हुए थे। इस वेबसाइट पर क्लिक करने से एक ऑप्शन आता था जिसमें जियो नंबर डालने पर उस सिम से जुड़ी जानकारियां आसानी से सामने आ रही थीं। लीक हुई जानकारियों में कस्टमर का पूरा नाम, मोबाइल नबर, ईमेल आईडी, सर्कल आईडी, सिम ऐक्टिवेशन टाइम और तारीख सहित आधार नंबर भी शामिल था। यह वेबसाइट भारत की ही है और फिलहाल यह साफ नहीं है कि इसे रिलायंस जियो अपने कस्टमर्स डेटा बेस के लिए यूज करती थी या नहीं।

Web Title: आधार डाटा हैक होने की खबर का रिलायंस जियो ने किया खंडन
Write a comment