1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पसंद नहीं आने पर गले पड़ी मुसीबत से कम नहीं होगा जियोफोन, वापस करने पर भरने होंगे 1500 रुपए, पढ़िए पूरी शर्तें

पसंद नहीं आने पर गले पड़ी मुसीबत से कम नहीं होगा जियोफोन, वापस करने पर भरने होंगे 1500 रुपए, पढ़िए पूरी शर्तें

जियोफोन अगर आपको पसंद नहीं आता तो वह गले पड़ी मुसीबत से कम नहीं होगा। रिलायंस जियो ने फोन को लेकर कई नियम और शर्तें जारी किए हैं जो हैरान करने वाले हैं

Manoj Kumar [Updated:28 Sep 2017, 11:20 AM IST]
पसंद नहीं आने पर गले पड़ी मुसीबत से कम नहीं होगा जियोफोन, वापस करने पर भरने होंगे 1500 रुपए, पढ़िए पूरी शर्तें- IndiaTV Paisa
पसंद नहीं आने पर गले पड़ी मुसीबत से कम नहीं होगा जियोफोन, वापस करने पर भरने होंगे 1500 रुपए, पढ़िए पूरी शर्तें

नई दिल्ली। जियोफोन आपके पास पहुंचने के बाद अगर वह आपको पसंद नहीं आता तो वह आपके लिए गले पड़ी मुसीबत से कम नहीं होगा। रिलायंस जियो ने जियोफोन की डिलिवरी शुरू कर दी है और इस डिलिवरी के साथ जियोफोन को लेकर कई तरह के नियम और शर्तें भी ग्राहकों के लिए जारी कर दी है। इन शर्तों से साफ जाहिर होता है कि फोन लेने के बाद आपको उसे हर हाल में चलाना होगा और ऐसा नहीं करते और इसे कंपनी को वापस कर देते हैं तो आपसे 1500 रुपए वापसी शुल्क वसूला जाएगा साथ में गुड्स एंड सर्विस टैक्स भी कटेगा।

फोन वापस करने पर भरने पड़ेंगे 1500 रुपए

रिलायंस जियो ने जियोफोन की शर्तों में साफ तौर पर लिखा है कि अगर आप फोन को 12 महीने के अंदर वापस करते हैं तो आपसे वापसी शुल्क के तौर पर 1500 रुपए वसूला जाएगा साथ में जीएसटी भी देना पड़ेगा। फोन को अगर 12 महीने से 24 महीने के अंदर वापस करते हैं तो वापसी शुल्क 1000 रुपए होगा और साथ में GST भी लगेगा। इसी तरह फोन को अगर 24 महीने से 36 महीने के अंदर वापस करते हैं तो वापसी शुल्क 500 रुपए होगा साथ में GST लागू होगा। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा है 3 साल के लिए फोन की सिक्योरिटी के तौर पर लिए गए 1500 रुपये फोन वापसी के समय दे दिए जाएंगे। कुल मिलाकर पहले साल में फोन वापस करने पर आपकी जेब से 1500 रुपए तो जाएंगे ही साथ में टैक्स अलग से जाएगा।

फोन हर हाल में रीचार्ज करना जरूरी, नहीं तो…

इतना ही नहीं फोन को इस्तेमाल करने वाली शर्तों में कंपनी ने साफ कहा है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए सालभर में कम से कम 1500 रुपए का रीचार्ज करना जरूरी है और ये ऑफर फोन इश्यु होने से 3 साल तक लागू है। अगर ग्राहक फोन रीचार्ज नहीं करता तो कंपनी उससे फोन वापस लेने की हकदार होगी और ऐसी स्थिति में फोन वापसी की शर्तें लागू हो जाएंगी, यानि आप अपको पहले साल 1500 रुपए, दूसरे साल 1000 रुपए और तीसरे साल 500 रुपए भरने पड़ जाएंगे साथ में टैक्स अलग से कटेगा।

छव

खराबी आने पर देने पड़ेंगे अलग से पैसे

फोन में अगर कोई खराबी आती है तो वह कंपनी की तरफ से दी गई वारंटी के दायरे में तो आएगा, लेकिन उसमें अगर कोई ऐसा पार्ट बदला जाना है जो वारंटी के दायरे में नहीं होगा तो उसके लिए कीमत चुकानी पड़ेगी। वारंटी की शर्तों में कंपनी ने साफ कहा है कि फोन के किसी पार्ट की रिपेयर या रिप्लेसमेंट वारंटी के दायरे में नहीं है।

3 साल तक संभालकर रखना होगा फोन

ये भी जरूरी नहीं की 3 साल तक फोन इस्तेमाल करने के बाद उसे कंपनी को वापस करते हैं तो पूरे 1500 रुपए वापस मिल जाएंगे। कंपनी ने अपनी शर्तों में कहा है कि 3 साल खत्म होने के बाद 3 महीने के अंदर फोन वापस देना होगा तभी डिपॉजिट किये हुए 1500 रुपए वापस मिलेंगे और पैसे तभी वापस मिलेंगे जब फोन चालू हालत में होगा और उसे किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ होगा। अब 3 साल तक कोई फोन इस्तेमाल करने के बाद अगर उसे नुकसान ही न हो तो फोन का इस्तेमाल कैसा? रिलायंस जियो ने कहा है कि कंपनी को फोन वापस करते समय ग्राहक को उसमें से अपना पूरा डाटा डिलीट करना होगा साथ में अपना पिछला सिम भी निकालना होगा।

तय समय पर वापस नहीं किया तो फोन भी गया और पैसे भी

3 साल पूरे होने के बाद अगर आप 3 महीने के अंदर फोन वापस करने में नाकाम रहते हैं तो आपकी 1500 रुपए की पूरी सिक्योरिटी जब्त हो जाएगी और कंपनी आपसे फोन भी वापस लेने की हकदार होगी। यानि तय समय पर आपने इसे वापस नहीं किया तो फोन भी जाएगा और पैसे भी।

Web Title: पसंद नहीं आने पर गले पड़ी मुसीबत से कम नहीं होगा जियोफोन
Write a comment