1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आपके शहर में Reliance Jio GigaFiber पहुंचा या नहीं? ऐसे करें चेक, जानिए क्या है जियो गीगाफाइबर

आपके शहर में Reliance Jio GigaFiber पहुंचा या नहीं? ऐसे करें चेक, जानिए क्या है जियो गीगाफाइबर

आज रिलायंस जियो गीगा फाइबर (Reliance Jio GigaFiber) को कमर्शियल लॉन्च किया जाएगा। Jio Fiber के ब्रॉडबैंड प्लान्स की शुरुआत 700 रुपए प्रति महीने से होगी।आप भी जानिए कि आखिर आप के शहर में रिलायंस जियो गीगा फाइबर पहुंचा है या नहीं। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 05, 2019 13:39 IST
Reliance Jio GigaFiber check availability in your...- India TV Paisa

Reliance Jio GigaFiber check availability in your locality and enrol for broadband service

नई दिल्ली। आज रिलायंस जियो गीगा फाइबर (Reliance Jio GigaFiber) को शाम 4 बजे कमर्शियल लॉन्च किया जाएगा। Jio Fiber के ब्रॉडबैंड प्लान्स की शुरुआत 700 रुपए प्रति महीने से होगी। जैसा कि हमने पहले बताया है कि जो ग्राहक इस ब्रॉडबैंड सर्विस लेना चाहते हैं, वह कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट jio.com या फिर My Jio App से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि आज यानी 5 सितम्बर को Jio के 3 साल पूरे होने पर Reliance Jio GigaFiber/Jio Fiber ब्रॉडबैंड सेवा कमर्शियल लॉन्च की जा रही है।

अगर आप भी Jio Fiber का कनेक्शन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए रजिस्ट्रेशन रिक्वेस्ट अप्रूव होनी चाहिए। हालांकि, उपभोक्ता पहले अपनी लोकैलिटी में Jio Fiber की उपलब्धता को चेक कर सकते हैं। ऐसा आप Jio की हेल्पलाइन 198/199 पर कॉल करके भी पता कर सकते हैं। आप जिओ कस्टमर केयर care@jio.com, jioworld.help@ril.com पर मेल करके भी जानकारी ले सकते हैं। आप भी जानिए कि आखिर आप के शहर में रिलायंस जियो गीगा फाइबर पहुंचा है या नहीं।

खास है जियो का 4K सेट-टॉप बॉक्स

जियो गीगाफाइबर के कनेक्शन के साथ यूजर्स को एक 4K सेट-टॉप बॉक्स भी फ्री मिलेगा। ये सेट-टॉप बॉक्स दीसरी कंपनियों के मौजूद सेट-टॉप बॉक्स से काफी अडवांस है। जियो फाइबर सेट टॉप बॉक्स के जरिए यूजर दुनिया में कहीं भी एक साथ चार लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर सकेंगे। इस वीडियो कॉल को जियो फाइबर का इस्तेमाल करते हुए सेट टॉप बॉक्स के अलावा लैपटॉप और मोबाइल फोन से भी किया जा सकेगा। वीडियो कॉलिंग के जैसे ही यह सेट-टॉप बॉक्स खास मल्टी-प्लेयर गेमिंग फीचर भी देगा जिसे एक साथ चार प्लेयर खेल सकेंगे। बेस्ट गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए कंपनी ने PUBG Mobile बनाने वाली टेनसेंट डिवेपर्स के साथ ही दुनिया की और भी दूसरी बड़ी गेम डिवेलपर कंपनियों से टाइअप किया है। 

आपके शहर में जियो गीगाफाइबर पहुंचा है या नहीं? ऐसे करें चेक
जियो गीगाफाइबर आपके शहर और इलाके में पहुंचा है या नहीं इसका पता लगाने के लिए आपको जियो की वेबसाइट पर जाना होगा। जियो फाइबर (Jio Fiber) के ऑनलाइन कनेक्शन के लिए आप सबसे पहले लोकेशन का चयन कर लें, जहां आप Jio Fiber कनेक्शन चाहते हैं। यहां आपको बताना होगा की आपकी लोकेशन घर का पता है या ऑफिस का पता है। एड्रेस, ईमेल, नाम और मोबाइल नंबर भरने के बाद आपके पास OTP (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। इसे आपको वेरिफिकेशन के लिए एंटर करना होगा। वेरिफिकेशन होने के बाद, वेबसाइट पर आपको एक मैसेज नजर आएगा, जिसमें लिखा होगा की कंपनी जरूरत पड़ने पर आपसे अतिरिक्त जानकारी के लिए संपर्क करेगी। 

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद वेबसाइट आपको आपके शहर में गीगाफाइबर सर्विस की उपलब्धता की जानकारी देगी। अगर आपके इलाके में जियो गीगाफाइबर मौजूद है तो आप इसे इंस्टॉल करा सकते हैं। कंपनी सेटअप उपलब्ध करवाएगी और यूजर के दिए गए एड्रेस पर राउटर इनस्टॉल कर दिया जाएगा। इंस्टॉलेशन पूरा होने के दो घंटे के अंदर आपका जियो गीगाफाइबर चालू हो जाएगा।

इसी के साथ, Jio Fiber यूजर्स को फिक्स्ड लाइन फोन सर्विस भी मिलेगी। इससे यूजर JioFixedVoice या Jio Home Phone सेवा मिल जाएगी। इसके लिए यूजर MyJio ऐप पर रिचार्ज विकल्प पर क्लिक करना होगा। Reliance Jio Fiber यूजर्स को अपना लैंडलाइन का सामान खरीदना होगा और कंपनी लैंडलाइन सेवा के लिए उन्हें एक नंबर दे देगी।

क्या है जियो गीगाफाइबर
जियो गीगाफाइबर एक FTTH (fibre to the home) सर्विस है जिसके जरिए रिलायंस अपने गीगाफाइबर को यूजर्स को 1Gbps तक की स्पीड वाले इंटरनेट कनेक्शन के साथ स्मार्ट होम सलूशन देने वाला है। कंपनी ने जियो गीगाफाइबर का ऐलान पिछले साल 5 जुलाई को किया था और इसके रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त 2018 से शुरू हो गए थे।

किन शहरों में मिलेगा
आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सालाना बैठक में कहा था कि जियो गीगाफाइबर भारत के सभी मुख्य शहरों में मिलेगा। हालांकि, शुरुआती दौर में कंपनी इसे कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध कराएगी। इस वक्त जिन शहरों में जियो गीगाफाइबर कनेक्शन उपलब्ध हैं उनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जयपुर, हैदराबाद, सूरत, वड़ोदरा, चेन्नै, नोएडा, गाजियाबाद, भुवनेश्वर, वाराणसी, प्रयागराज, बेंगलुरु, आगरा, मेरठ, विशाखापत्तनम, लखनऊ, जमशेदपुर, हरिद्वार, गया, पटना, पोर्ट ब्लेयर शामिल हैं। चरणबद्ध तरीके से जियोफाइबर की सर्विसेज 1,600 शहरों तक पहुंचेगी।

Write a comment
bigg-boss-13