1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 1 सेकेंड में डाउनलोड होगा अब 1 GB का वीडियो, Reliance Jio फाइबर केबल के जरिए घर तक पहुंचाएगा इंटरनेट

1 सेकेंड में डाउनलोड होगा अब 1 GB का वीडियो, Reliance Jio फाइबर केबल के जरिए घर तक पहुंचाएगा इंटरनेट

Reliance Jio ‘फाइबर टू द होम’ सेवा भी लाने जा रही है। यह सेवा भारत के चुनिंदा शहरों में उपलब्ध होगी। अब घर तक ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट आपके घर पहुंचेगा

Ankit Tyagi [Updated:14 Sep 2016, 3:38 PM IST]
1 सेकेंड में डाउनलोड होगा अब 1 GB का वीडियो, Reliance Jio फाइबर केबल के जरिए घर तक पहुंचाएगा इंटरनेट- India TV Paisa
1 सेकेंड में डाउनलोड होगा अब 1 GB का वीडियो, Reliance Jio फाइबर केबल के जरिए घर तक पहुंचाएगा इंटरनेट

नई दिल्ली। अगर आप इंटरनेट से एक जीबी के साइज वाली बड़ी मूवी डाउनलोड कर रहे है तो आपको अब घंटे नहीं। बल्कि एक सेकंड लगेगा। जी हां, अब Reliance Jio ‘फाइबर टू द होम’ (एफटीटीएच) सेवा भी लाने जा रही है। इस सेवा के भारत के चुनिंदा शहरों में उपलब्ध होगी। इसके तहत उपभोक्ताओं के घर तक ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट सेवा पहुंचाई जाएगी। मुकेश अंबानी ने 5 सितंबर को Reliance Jio की 4G सेवा लॉन्च करते वक्त बताया था कि रिलायंस जियो एफटीटीएच नेटवर्क से उपभोक्ताओं को 1 गीगाबाइट प्रति सेकंड (जीबीपीएस) तक की इंटरनेट स्पीड उपलब्ध हो सकेगी। इस स्पीड का मतलब ये है कि उपभोक्ता 1 जीबी का कोई वीडियो करीब 1 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे।

Jio-internet-tariff

ये भी पढ़े: Big Offer: BSNL का Reliance Jio से बड़ा ऑफर, 249 रुपए में मिलेगा 300 जीबी डेटा

टेस्टिंग पर तेजी से चल रहा है काम

FTTH 1Gbps ब्रॉडबैंड की टेस्टिंग कर रही है और जल्दी ही इस सेवा को लॉन्च करेगी। इस इस फाइबर FTTH के बारे में नई जानकारी सामने आई है, जिसके जरिये इस सेवा के टैरिफ प्लान सामने आए हैं और प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके टैरिफ प्लान 500 रुपए से शुरू होंगे।

jio-speed

ये भी पढ़े: 2020 तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 73 करोड़ होने की उम्मीद

शुरुआती ट्रायल में मिल रहा है बेहतर रिस्पॉन्स
हिपकास्क कंपनी के मुख्य तकनीकी अधिकारी (सीटीओ) अर्जुन हेमराजानी ने सोशल मीडिया पर बताया कि रिलायंस पुणे और मुंबई में अपने एफटीटीएच नेटवर्क का परीक्षण भी शुरू कर चुका है। हेमराजानी ने दावा किया कि कुछ दिन पहले ही उन्हें तीन महीने के ट्रायल के लिए 100 एमबीपीएस का कनेक्शन मिला है। हेमराजानी ने ट्विटर पर अपने ट्रायल नेटवर्क के स्पीड टेस्ट का रिजल्ट भी शेयर किया। उनके नए कनेक्शन की अपलोड स्पीड 93 एमबीपीएस तक है। उन्होंने मुंबई के बाद पुणे से भी स्पीड टेस्ट रिजल्ट शेयर किया जिससे साफ हो गया कि रिलायंस पुणे में भी ऐसा परीक्षण कर रहा है। उनके द्वारा किए गए स्पीड टेस्ट के स्क्रीनशॉट में 743.28 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड दिख रही थी। उन्होंने संकेत किया कि नए एफटीटीएच नेटवर्क से 1 जीबीपीएस तक की स्पीड मिल सकती है।

तस्वीरों में देखिए लाइफ के स्मार्टफोन

lyf Smart Phone

lyf-flamelyf-flame

lyf-5 lyf Smart Phone

lyf-3 lyf Smart Phone

lyf-4 lyf Smart Phone

lyf-2 lyf Smart Phone

lyf-1 lyf Smart Phone

इसके प्लान 500 रुपए से होंगे शुरू 
PhoneRadar की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस Jio अपनी इस FTTH सर्विस को मुंबई और दिल्ली में शुरू करेगी। इसके तहत यूजर्स को 100Mbps की स्पीड मिलेगी। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि ये सेवा पब्लिक टेस्टिंग के लिए शुरू हो गई है और इसे ‘वेलकम ऑफर’ के तहत 90 दिनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है उसके बाद इसके लिए प्लान 500 से शुरू होंगे।

Web Title: Reliance Jio से 1 सेकेंड में डाउनलोड होगा अब 1 GB का वीडियो
Write a comment