1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बड़ी टेलिकॉम कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी पर जियो ने किया कब्जा, TRAI के आंकड़ों से हुआ खुलासा

बड़ी टेलिकॉम कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी पर जियो ने किया कब्जा, TRAI के आंकड़ों से हुआ खुलासा

पिछले साल प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी में कमी आई है और नई टेलिकॉम कंपनी जियो ने आक्रामक रणनीति के जरिए तेजी से अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाई।

Manish Mishra [Published on:04 Jul 2017, 8:51 AM IST]
बड़ी टेलिकॉम कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी पर जियो ने किया कब्जा, TRAI के आंकड़ों से हुआ खुलासा- India TV Paisa
बड़ी टेलिकॉम कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी पर जियो ने किया कब्जा, TRAI के आंकड़ों से हुआ खुलासा

नई दिल्ली बीते साल प्रमुख टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर की बाजार हिस्सेदारी में कमी आई है और नई दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने आक्रामक रणनीति के जरिए तेजी से अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाई। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिरकण (TRAI) के आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2016 की समाप्ति पर जियो की बाजार हिस्सेदारी 6.4 प्रतिशत पर पहुंच गई। TRAI की वार्षिक टेलिकॉम सर्विस परफॉरमेंस संकेतक रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर, 2016 के अंत तक भारती एयरटेल की बाजार हिस्सेदारी घटकर 23.58 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले 24.07 प्रतिशत पर थी।

यह भी पढ़ें : जीएसटी के बाद कार और बाइक खरीदने का शानदार मौका, होंडा, फोर्ड, टीवीएस और सुजुकी ने घटाई कीमतें

हालांकि इस दौरान एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में 9.3 प्रतिशत का इजाफा हुआ। कंपनी ने साल के दौरान 2.25 करोड़ नए ग्राहक जोड़े। वोडाफोन ने साल के दौरान 1.10 करोड़ नए ग्राहक बनाए, लेकिन उसकी बाजार हिस्सेदारी 19.15 प्रतिशत से घटकर 18.16 प्रतिशत पर आ गई। रिलायंस जियो ने सितंबर, 2016 में कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू किया था। उसने मुफ्त वाइस और डाटा की पेशकश की थी। साल के अंत तक कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 6.4 प्रतिशत रही और उसके ग्राहकों की संख्या 7.21 करोड़ थी।

दिसंबर, 2016 के अंत तक आइडिया सेल्युलर के कनेक्शनों की संख्या 19.05 करोड़ थी। उसकी बाजार हिस्सेदारी घटकर 16.9 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले 17.01 प्रतिशत थी।

यह भी पढ़ें : जून में 4 महीने के न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंचा मैन्‍युफैक्‍चरिंग PMI, RBI के ब्‍याज दर घटाने की जगी आस

Web Title: बड़ी टेलिकॉम कंपनियों की बाजार हिस्सेदारी पर जियो ने किया कब्जा
Write a comment