1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. स्‍मार्टफोन, 4जी फीचर फोन के बाद रिलायंस जियो लेकर आएगी सिम वाला लैपटॉप, क्‍वालकॉम के साथ चल रही है बातचीत

स्‍मार्टफोन, 4जी फीचर फोन के बाद रिलायंस जियो लेकर आएगी सिम वाला लैपटॉप, क्‍वालकॉम के साथ चल रही है बातचीत

अपना प्रति यूजर औसत राजस्‍व (एआरपीयू) बढ़ाने के लिए रिलायंस जियो स्‍मार्टफोन और 4जी फीचर फोन के बाद अब सिम कार्ड के साथ लैपटॉप लॉन्‍च करने पर बड़ा दांव खेलने की तैयारी में है। यह जियो का एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: April 12, 2018 14:03 IST
jio laptop- India TV Paisa

jio laptop

 

नई दिल्‍ली। अपना प्रति यूजर औसत राजस्‍व (एआरपीयू) बढ़ाने के लिए रिलायंस जियो स्‍मार्टफोन और 4जी फीचर फोन के बाद अब सिम कार्ड के साथ लैपटॉप लॉन्‍च करने पर बड़ा दांव खेलने की तैयारी में है। यह जियो का एक बड़ा कदम साबित हो सकता है। मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली जियो भारतीय बाजार के लिए बिल्‍ट-इन सेल्‍यूलर कनेक्‍शन के साथ विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलने वाला लैपटॉप लाने के लिए अमेरिका की चिप निर्माता कंपनी क्‍वालकॉम के साथ बातचीत कर रही है।

क्‍वालकॉम पहले से ही 4जी फीचर फोन के लिए जियो और रिलायंस रिटेल के साथ मिलकर काम कर रही है। क्‍वालकॉम टेक्‍नोलॉजीज के प्रोडक्‍ट मैनेजमेंट के सीनियर डायरेक्‍टर मिगुएल नूनेस ने बताया कि उनकी जियो के साथ बातचीत चल रही है। वे लैपटॉप को डाटा और कनेक्‍ट के साथ इसे लॉन्‍च कर सकते हैं। चिप निर्माता कंपनी घरेलू इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (आईओटी) ब्रांड स्‍मार्ट्रोन के साथ भी स्‍नैपड्रैगन 835 लैपटॉप को सेल्‍यूलर कनेक्‍टीविटी के साथ लाने के लिए बातचीत कर रही है। स्‍मार्ट्रोन ने इसकी पुष्टि की है। 

वैश्विक स्‍तर पर क्‍वालकॉम पहले से ही एचपी, आसुस और लिनोवो के साथ  तथाकथित ऑलवेज कनेक्‍टेड पीसी के लिए काम कर रही है। इसके अलावा, नूनेस ने कहा कि अभी 14 ऑपरेटर्स हैं जो इस नई श्रेणी के लिए अपना योगदान देने के इच्‍छुक है, इसमें शामिल हैं अमेरिका की वेरीजॉन, एटीएंडटी, स्प्रिंट और जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, फ्रांस और ऑस्‍ट्रेलिया के कई प्रमुख ऑपरेटर्स।

जियो अपनी सिस्‍टर कंपनी रिलायंस रिटेल के जरिये माईफाई डोंगल्‍स, एलवाईएफ स्‍मार्टफोन और 4जी फीचर फोन की बिक्री पहले से ही कर रही है। वर्तमान में जियो इन उपकरणाों की आपूर्ति विभिन्‍न चीनी ओरिजनल डिवाइस मार्केट (ओडीएम) से प्राप्‍त कर रही है।

काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च में डिवाइस और ईकोसिस्‍टम के रिसर्च डायरेक्‍टर नील शाह ने कहाकि स्‍मार्टफोन के बाद ऑपरेटर्स के लिए सेल्‍यूलर-कनेक्‍टेड लैपटॉप अगला बड़ा एआरपीयू डिवाइस हो सकता है। काउंटरप्‍वाइंट डाटा के मुताबिक भारत में हर साल 50 लाख लैपटॉप बिकते हैं, जिनमें से अधिकांश एंटरप्राइज या होम या पब्लिक वाईफाई स्‍पॉट से कनेक्‍टेड होते हैं।  

काउंटरप्‍वाइंट के मुताबिक यदि ऑपरेटर्स 10 लाख लैपटॉप- एक साल में बिकने वाले कुल लैपटॉप का 20 प्रतिशत- को अगले साल के अंत तक 4जी नेटवर्क से कनेक्‍ट कर लेते हैं और प्रति माह 300 से 1000 रुपए शुल्‍क लेते हैं, तो इससे प्रति माह 30 करोड़ रुपए का राजस्‍व प्राप्‍त होगा, जो एक साल में 360 करोड़ रुपए होगा।  

Write a comment