1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Airtel को पीछे छोड़ Jio बनी दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी, Voda-Idea के लिए बनी चुनौती

Airtel को पीछे छोड़ Jio बनी दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी, Voda-Idea के लिए बनी चुनौती

जियो ने पिछले महीने 2 मार्च को 30 करोड़ ग्राहकों के आंकड़े को छुआ था। एयरटेल ने इस आंकड़े को अपने ऑपरेशन शुरू होने के 19वें साल में हासिल किया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: April 25, 2019 14:26 IST
Reliance Jio become India's second-biggest telecom company,- India TV Paisa
Photo:RELIANCE JIO

Reliance Jio become India's second-biggest telecom company,

नई दिल्‍ली। ताजा आंकड़ों के मुताबिक ग्राहक संख्‍या के मामले में रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल को पीछे छोड़ दिया है। सब्‍सक्राइर्ब्‍स बेस के आधार पर जियो अब भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। जियो के ग्राहकों की संख्‍या बढ़कर अब 30.6 करोड़ हो गई है। जियो अब केवल वोडाफोन-आइडिया से पीछे है, जिसके ग्राहकों की कुल संख्‍या 38.7 करोड़ है। 28.4 करोड़ ग्राहकों के साथ एयरटेल अब तीसरे स्‍थान पर आ गई है।  

जियो ने पिछले महीने 2 मार्च को 30 करोड़ ग्राहकों के आंकड़े को छुआ था। एयरटेल ने इस आंकड़े को अपने ऑपरेशन शुरू होने के 19वें साल में हासिल किया था। जियो ने अपना कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने के 170 दिन के भीतर 10 करोड़ ग्राहकों का आकड़ा हासिल कर लिया था। इसके साथ ही यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती टेलीकॉम कंपनी बन गई थी।

सितंबर 2016 में अपना कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने वाली रिलायंस जियो के लिए विकास की यह रफ्तार पूरी दुनिया के लिए उदाहरण बन गई है। अपने ढाई साल के कार्यकाल में जियो ने अपने सस्‍ते डेटा की दम पर ग्राहकों को आकर्षित किया है। 2018 में, जियो ने अपने नेटवर्क में 12 करोड़ नए सब्‍सक्राइर्ब्‍स को जोड़ा है।

जेपी मॉर्गन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस साल के पहले तीन माह में जियो ने 2.7 करोड़ नए ग्राहकों को जोड़ा है। जियो के अक्रामक प्राइस वॉर की वजह से प्रतिस्‍पर्धी एयरटेल और मार्केट लीडर वोडाफोन आइडिया को लगातार भारी नुकसान हो रहा है। जहां एक ओर जियो के प्रतिस्‍पर्धी घाटे में हैं, वहीं जियो का लाभ चार गुना बढ़कर 2018-19 में 2980 करोड़ रुपए रहा है।

दिसंबर तिमाही के लिए ट्राई द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक जियो ने एडजस्‍टेड ग्रॉस रेवेन्‍यू (एजीआर) के मामले में अपने प्रतिस्‍पर्धियों को पीछे छोड़ दिया है। दिसंबर तिमाही में जियो का एजीआर- या लाइसेंस सेवाओं से प्राप्‍त राजस्‍व- 14.63 प्रतिशत बढ़कर 9,482.31 करोड़ रुपए रहा है। इसके विपरीत वोडाफोन आइडिया का एजीआर 4.05 प्रतिशत गिरकर 7,223.72 करोड़ रुपए और एयरटेल का एजीआर 4.18 प्रतिशत घटकर 6,439.65 करोड़ रुपए रहा।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv