1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिलायंस इंडस्ट्री बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी, TCS को दूसरे नंबर पर धकेला

रिलायंस इंडस्ट्री बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी, TCS को दूसरे नंबर पर धकेला

देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री अब फिर से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है, मंगलवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी के बाजार मूल्य में जोरदार बढ़ोतरी हुई है

Reported by: Manoj Kumar [Published on:31 Jul 2018, 1:11 PM IST]
Reliance Industries regains number spot by pushing TCS to 2nd spot- India TV Paisa

Reliance Industries regains number spot by pushing TCS to 2nd spot

नई दिल्ली। देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री अब फिर से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है, मंगलवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी के बाजार मूल्य में जोरदार बढ़ोतरी हुई है। वहीं दूसरी तरफ टाटा ग्रुप की कंपनी टीसीएस के शेयर में आई गिरावट की वजह से उसका बाजार मूल्य घट गया है।  

इस वजह से नंबर वन हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज

मंगलवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर ने 1175 रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है जिस वजह से कंपनी का कुल बाजार मूल्य बढ़कर 7.44 लाख करोड़ रुपए यानि लगभग 109 अरब डॉलर हो गया है। वहीं दूसरी तरफ टीसीएस घटकर 1330 रुपए पर आ गया है और उसका कुल बाजार मूल्य 7.40 लाख करोड़ रुपए से नीचे हो गया है।

ये हैं देश की 10 सबसे बड़ी कंपनियां

बाजार मूल्य के लिहाज से अब रिलायंस इंडस्ट्री देश की सबसे  बड़ी और टीसीएस दूसरी बड़ी कंपनी है, तीसरे नंबर पर एचडीएफसी बैंक है जिसका कुल बाजार मूल्य 5.72 लाख करोड़ रुपए है। चौथे नंबर पर 3.68 लाख करोड़ रुपए के साथ हिंदुस्तान यूनिलीवर, पांचवें पर 3.63 लाख करोड़ रुपए के साथ आईटीसी, छठे पर 3.33 लाख करोड़ के साथ एचडीएफसी, सातवें पर 2.93 लाख करोड़ रुपए के साथ इंफोसिस, आठवें पर 2.86 लाख करोड़ के साथ मारुति सुजुकी, नौवें पर 2.63 लाख करोड़ के साथ स्टेट बैंक और 10वें पर 2.47 लाख करोड़ रुपए के साथ कोटक महिंद्रा बैंक है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019