1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिलायंस डिफेंस ने दक्षिण कोरियाई कंपनी के साथ किया समझौता, सैन्य हार्डवेयर बनाने पर जोर

रिलायंस डिफेंस ने दक्षिण कोरियाई कंपनी के साथ किया समझौता, सैन्य हार्डवेयर बनाने पर जोर

रिलायंस डिफेंस ने भारत के सशस्त्र बलों के लिए सैन्य हार्डवेयर के विनिर्माण के लिए दक्षिण कोरिया की प्रमुख रक्षा कंपनी के साथ रणनीतिक गठजोड़ किया है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 17, 2017 15:13 IST
रिलायंस डिफेंस ने दक्षिण कोरियाई कंपनी के साथ किया समझौता, सैन्य हार्डवेयर बनाने पर जोर- India TV Paisa
रिलायंस डिफेंस ने दक्षिण कोरियाई कंपनी के साथ किया समझौता, सैन्य हार्डवेयर बनाने पर जोर

नई दिल्ली। अनिल अंबानी समूह की कंपनी रिलायंस डिफेंस लि. (आरडीएल) ने भारत के सशस्त्र बलों के लिए सैन्य हार्डवेयर के संयुक्त रूप से विनिर्माण के लिए दक्षिण कोरिया की प्रमुख रक्षा कंपनी के साथ रणनीतिक गठजोड़ किया है। रिलायंस इंफ्रा प्रवर्तित आरडीएल और एलआईजी नेक्स 1 के बीच समझौते के तहत दोनों कंपनियां हवाई रक्षा तथा निगरानी रडार जैसे विभिन्न रक्षा उत्पादों के विकास के लिए अवसर तलाशेंगी।

आरडीएल के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों कंपनियों की लक्षित परियोजनाओं का कुल मूल्य अरबों डॉलर का होगा। उसने इस बारे में विस्तार से कुछ भी कहने से मना कर दिया।

इस साल की शुरूआत में अनिल अंबानी ने कहा था कि अगले कुछ साल में रक्षा क्षेत्र उनके समूह की सबसे बड़ा कारोबार होगा। उन्होंने सशस्त्र बलों के लिए हर साल एक लाख करोड़ रुपए मूल्य की खरीद अवसरों को ध्यान में रखते हुए यह बात कही।

एलआई नेक्स 1 एंटी-शिप मिसाइल, एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल और गाइडेड राकेट जैसे भारी हथियारों के विनिर्माण की श्रेणी में अगुवा है। दोनों कंपनियों ने शुरू में देश में विनिर्माण के लिए हवाई रक्षा एवं निगरानी रडार की पहचान की हैं।

Write a comment