1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Reliance Brands ने किया खि‍लौना कंपनी Hamleys का अधिग्रहण पूरा, 620 करोड़ रुपए किए खर्च

Reliance Brands ने किया खि‍लौना कंपनी Hamleys का अधिग्रहण पूरा, 620 करोड़ रुपए किए खर्च

हैमलेज को 1760 में शुरू किया गया। यह दुनिया की सबसे पुरानी खिलौना दुकान चलाने वाली कंपनियों में से एक है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 18, 2019 13:46 IST
Reliance Brands completes acquisition of Hamleys- India TV Paisa
Photo:RELIANCE BRANDS COMPLETES

Reliance Brands completes acquisition of Hamleys

नई दिल्ली। देश के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की अनुषंगी कंपनी रिलायंस ब्रांड्स ने खिलौनों का खुदरा करोबार करने वाली कंपनी हैमलेज का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। कंपनी ने यह सौदा 6.79 करोड़ पौंड (करीब 620 करोड़ रुपए) नकद में किया है। 

रिलायंस ब्रांड्स ने इसी साल मई में हांगकांग की सी. बैनर इंटरनेशनल से हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। शेयर बाजार को दी जानकारी में कंपनी ने बताया कि रिलायंस ब्रांड्स ने ब्रिटेन में एक विशेष कंपनी (एसपीवी) गठित करके हैमलेज में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर लिया है। 

हैमलेज को 1760 में शुरू किया गया। यह दुनिया की सबसे पुरानी खिलौना दुकान चलाने वाली कंपनियों में से एक है। यह कई बार बिक चुकी है। 2015 में, चीन की सी बैनर इंटरनेशनल ने हैमलेज का अधिग्रहण 10 करोड़ येन के सौदे में किया था। पिछले सल अक्‍टूबर में, स्‍काई न्‍यूज ने बताया था कि सी बैनर इंटरनेशनल, जो हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लिस्‍टेड है, ने घाटे में चल रही हैमलेज के लिए रणनीतिक समीक्षा शुरू की है और वह इसे बेचने की संभावना तलाश रही है।

हैमलेज के 18 देशों में 167 स्‍टोर हैं। भारत में, रिलायंस रिटेल के पास हैमलेज की मास्‍टर फ्रेंचाइजी थी और इसके 29 शहरों में 88 स्‍टोर संचालित हैं।

Write a comment