1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Reliance और BP ने बनाया नया संयुक्‍त उपक्रम, देश में खुलेंगे 5,500 नए पेट्रोल पंप

Reliance और BP ने बनाया नया संयुक्‍त उपक्रम, देश में खुलेंगे 5,500 नए पेट्रोल पंप

नए संयुक्त उपक्रम में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी रिलायंस की होगी, जबकि बीपी के पास शेष 49 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 06, 2019 18:19 IST
Reliance, BP form joint venture to set up 5,500 petrol pumps- India TV Paisa
Photo:RELIANCE, BP FORM JOINT V

Reliance, BP form joint venture to set up 5,500 petrol pumps

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज और ब्रिटेन की बीपी पीएलसी ने एक नया संयुक्‍त उपक्रम स्‍थापित करने पर सहमति जताई है। इस नए संयुक्‍त उपक्रम के तहत देश में 5,500 नए पेट्रोल पंप खोले जाएंगे और एयरलाइंस को एविएशन टर्बाइन ईंधन की खुदरा बिक्री की जाएगी।

दोनों कंपनियों ने एक संयुक्‍त बयान में कहा कि रिलायंस और बीपी एक नया संयुक्‍त उपक्रम बनाने पर सहमत हुए हैं, जिसमें पूरे भारत में एक रिटेल सर्विस स्‍टेशन नेटवर्क और एविएशन फ्यूल बिजनेस शामिल होगा।

संयुक्‍त उपक्रम रिलांयस के मौजूदा फ्यूल रिटेलिंग नेटवर्क पर तैयार किया जाएगा, जिसके तहत अभी 1400 पेट्रोल पंप और एक एविएशन फ्यूल बिजनेस संचालित है। बयान में कहा गया है कि यह संयुक्‍त उपक्रम में आरआईएल का एविएशन फ्यूल बिजनेस भी शामिल किया जाएगा, जो वर्तमान में पूरे भारत में 30 एयरपोर्ट पर संचालित है।

नए संयुक्‍त उपक्रम में 51 प्रतिशत हिस्‍सेदारी रिलायंस की होगी, जबकि बीपी के पास शेष 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी होगी। यह संयुक्‍त उपक्रम रिलायंस के मौजूदा भारतीय फ्यूल रिटेल नेटवर्क का स्‍वामित्‍व लेगा और इसके एविएशन फ्यूल बिजनेस को संभालेगा।

बयान में कहा गया है कि ऐसी संभावना है कि इस संयुक्‍त उपक्रम के लिए अंतिम समझौता 2019 में पूरा कर लिया जाएगा और इसके लिए नियामकीय और अन्‍य आवश्‍कय मंजूरियां ली जाएंगी। यह पूरी प्रक्रिया 2020 की पहली छमाही में पूरा हो जाएगा।

 

Write a comment