1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आज रात से बंद हो जाएगी रिलायंस कम्‍युनिकेशंस की सेवाएं, ग्राहकों को पोर्ट कराने के‍ लिए कंपनी ने दिया ये विकल्‍प

आज रात से बंद हो जाएगी रिलायंस कम्‍युनिकेशंस की सेवाएं, ग्राहकों को पोर्ट कराने के‍ लिए कंपनी ने दिया ये विकल्‍प

‘कर लो दुनिया मुठ्ठी में’ के नारे के साथ शुरू हुई रिलायंस कम्‍युनिकेशंस आज रात से अपनी सर्विसेज़ बंद कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 29, 2017 10:33 IST
anil ambani- India TV Paisa
anil ambani

नई दिल्‍ली। ‘कर लो दुनिया मुठ्ठी में’ के नारे के साथ शुरू हुई रिलायंस कम्‍युनिकेशंस आज रात से अपनी सर्विसेज़ बंद कर रही है। कंपनी ने आज अखबारों में इससे जुड़ा पब्लिक नोटिस जारी कर दिया है। जिसमें कहा गया है कि कंपनी दिल्‍ली सर्किल के लिए 29 दिसंबर की रात 11.59 बजे से अपनी वॉइस सेवाएं बंद करने जा रही है। हालांकि कंपनी 5 नवंबर को ही अपनी वॉइस सेवाएं बंद करने की घोषणा कर चुकी थी। कंपनी के मुताबिक उसकी डेटा सेवाएं जारी रहेंगी।

आज अखबारों में प्रकाशित अपने पब्लिक नोटिस में कंपनी ने कहा है कि ग्राहक उसके हाईस्‍पीड 4जी सेवाओं के साथ बने रह सकते हैं, लेकिन उन्‍हें वॉइस सेवाएं नहीं मिलेंगी। ग्राहक चाहें तो वे अपना नंबर पोर्ट करवाने के लिए यूपीसी जेनरेट करवा सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें अपने मोबाइल के मैसेज में जाकर PORT टाइप कर 10 अंकों का मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद उन्‍हें 29 दिसंबर यानि आज ही ये मैसेज 1900 पर भेजना होगा। इससे उनके मोबाइल नंबर का पोर्ट कोड जेनरेट होगा। आम तौर पर यूपीसी कोड 15 दिनों तक वैलिड होता है, लेकिन रिलायंस का यह कोड 31 दिसंबर 2018 तक मान्‍य रहेगा। इस बीच ग्राहक अपनी पसंद की किसी भी अन्‍य कंपनी में अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करा सकते हैं।​

rcom

आपको बता दें कि नवंबर में ही टेलीकॉम नियामक ट्राई ने अपनी वॉइस सेवाएं बंद करने से जुड़ी रिलायंस की अर्जी को मंजूरी दे दी थी। सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स को दिए अपने निर्देश में ट्राई ने कहा है कि आरकॉम ने 31 अक्‍टूबर, 2017 को उसे यह जानकारी दी थी कि आरसीएल (रिलायंस कम्‍यूनिकेशंस लिमिटेड) अपने ग्राहकों को केवल 4G डाटा सर्विस ही उपलब्‍ध कराएगी और इसके परिणामस्‍वरूप वह अपने उपभोक्‍ताओं को वॉइस सर्विस बंद करेगी। 

Write a comment