1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हैकर्स ने बनाई आरबीआई की फर्जी वेबसाइट, रिजर्व बैंक ने किया सावधान

हैकर्स ने बनाई आरबीआई की फर्जी वेबसाइट, रिजर्व बैंक ने किया सावधान

आपने बैंकों और अन्‍य फाइनेंशियल कंपनियों की फर्जी वेबसाइट के बारे में सुना होगा। लेकिन अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) की फर्जी वेबसाइट ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: February 09, 2018 13:49 IST
RBI- India TV Paisa
RBI

नई दिल्‍ली। आपने बैंकों और अन्‍य फाइनेंशियल कंपनियों की फर्जी वेबसाइट के बारे में सुना होगा। लेकिन अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) की फर्जी वेबसाइट ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। इस सबंध में आरबीआई ने एक फर्जी वेबसाइट एड्रेस को शेयर किया है। जो हूबहू आरबीआई वेबसाइट जैसी दिखती है। इस पर आरबीआई की ओर से कुछ जानकारियां मांगी गई हैं।

इस संबंध में आम लोगों को सचेत करते हुए रिजर्व बैंक के चीफ जनरल मैनेजर जोस जे कट्टूर की ओर से जारी एक बयान जारी किया गया है। जिसमें आगाह किया गया है कि कुछ अज्ञात लोगों ने www.indiareserveban.org  नामक यूआरएल से आरबीआई की फर्जी वेबसाइट बनाई है। फर्जी वेबसाइट का ले आउट भी रिजर्व बैंक की वेबसाइट के जैसा ही है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि यूजर वेबसाइट पर जाते वक्‍त यूआरएल पर भी ध्‍यान दें। आपको बता दें कि आरबीआई का वास्‍तविक यूआरएल https://www.rbi.org.in/ है।

फर्जी वेबसाइट के होम पेज पर बैंक वेरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाउंट होल्‍डर्स शीर्षक से प्रोविजन है। ऐसा लगता है कि यह सेक्‍शन बैंक के कस्‍टमर की गोपनीय बैंकिंग और पर्सनल डिटेल हासिल करने और फ्रॉड करने के लिए बनाया गया है। आरबीआई ने कहा कि न तो वह और न ही कोई भी बैंक आपसे निजी जानकारियां नहीं मांग सकता। रिजर्व बैंक ने आम लोगों को चेतावनी दी है कि ऐसी वेबसाइट को ऑनलाइन कोई जानकारी देना उनके लिए वित्‍तीय तौर पर नुकसानदेह हो सकता है।

Write a comment