1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. महात्मा गांधी सिरीज 10 का नया नोट जारी करेगा रिजर्व बैंक, पुराने नहीं होंगे बंद

महात्मा गांधी सिरीज 10 का नया नोट जारी करेगा रिजर्व बैंक, पुराने नहीं होंगे बंद

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द महात्मा गांधी सिरीज 2005 में 10 का नया नोट जारी करेगा। इसमें दोनों नंबर पैनल में एल शब्द लिखा होगा। पुराने नहीं होंगे बंद।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: March 22, 2017 21:01 IST
महात्मा गांधी सिरीज 10 का नया नोट जारी करेगा रिजर्व बैंक, पुराने नहीं होंगे बंद- India TV Paisa
महात्मा गांधी सिरीज 10 का नया नोट जारी करेगा रिजर्व बैंक, पुराने नहीं होंगे बंद

चंडीगढ़। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द महात्मा गांधी सिरीज 2005 में 10 का नया नोट जारी करेगा। इसमें दोनों नंबर पैनल में एल शब्द लिखा होगा। इस नोट पर रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। पिछली तरफ नोट की छपाई का साल 2017 अंकित होगा। केंद्रीय बैंक ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी। रिजर्व बैंक ने कहा कि पूर्व में जारी सभी 10 के नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे।

अन्‍य फीचर्स में दोनों पैनल में बायं से दायं तरफ अंक छोटे से बड़े आकार में लिखे होंगे। वहीं पहले तीन अल्‍फा-न्‍यूमेरिक वर्ण (उपसर्ग) एक ही आकार के बने रहेंगे। केंद्रीय बैंक ने एक अधिसूचना में कहा है कि बैंक द्वारा जारी किए गए पुराने 10 रुपए के नोट पहले की तरह मान्‍य बने रहेंगे।

पांच सौ रुप व इससे छोटे नोटों की सप्लाई पर जोर: दास 

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा है कि सरकार 500 रुपए व इससे छोटे मूल्य के नोटों की छपाई व आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित कर रही है ताकि बड़ी राशि वाले नोटों को दबाकर रखने से बचा जा सके।

दास ने कहा, फिलहाल 500 रुपए व इससे छोटे नोटों की छपाई व आूपर्ति पर जोर दिया जा रहा है ताकि लोगों के पास 500 रुपए के नोट अधिक हों। ऐसी आशंकायें व्यक्त की जा रहीं हैं कि 2000 रपये के नोटों को फिर से दबाकर रखा जा सकता है, (लेकिन) यह नहीं होना चाहिए।

Write a comment