1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 'R' अक्षर के साथ जल्द जारी होंगे 1000 रुपए के नए नोट

'R' अक्षर के साथ जल्द जारी होंगे 1000 रुपए के नए नोट

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 1000 के ऐसे नोट जारी करेगा जिसमें नोट के दोनों नंबर पैनलों के पार्श्व (इनसेट लेटर) में 'R' अक्षर होगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 11, 2016 13:04 IST
RBI जल्द जारी करेगा 1000 रुपए के नए नोट, दोनों नंबर पैनलों के इनसेट लेटर में लिखा होगा ‘R’- India TV Paisa
RBI जल्द जारी करेगा 1000 रुपए के नए नोट, दोनों नंबर पैनलों के इनसेट लेटर में लिखा होगा ‘R’

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 1000 रुपए के ऐसे नोट जारी करेगा जिसमें नोट के दोनों नंबर पैनलों के पार्श्व (इनसेट लेटर) में ‘R’ अक्षर होगा। रिजर्व बैंक ने एक विज्ञप्ति में बताया कि इसके अलावा नोट में अन्य सुरक्षा मानक जैसे कि बढ़ते क्रम में नोट क्रमांक, किनारे पर लाइन (ब्लीड लाइन) इत्यादि भी रहेंगे। आरबीआई यह ने कदम असली और नकली नोट को आसानी से पहचाना जाए इसके लिए उठाया है।

महात्मा गांधी सीरीज के जैसा होगा डिजाइन

इन नोटों पर रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम जी. राजन के हस्ताक्षर होंगे एवं पीछे की तरफ 2016 अंकित होगा। विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘नए जारी होने वाले 1000 रुपए के डिजाइन में 2005 में महात्मा गांधी सीरीज के जारी 1000 रुपए के नोटों जैसे ही होंगे।’ आरबीआई ने कहा कि नए नोट आने के बाद 1000 रुपए के पुराने नोट भी चलन में रहेंगे।

तस्वीरों से समझिए ATM कार्ड पर लिखे नंबर का मतलब

ATM card number

atm1 IndiaTV Paisa

2 (101)IndiaTV Paisa

3 (101)IndiaTV Paisa

4 (101)IndiaTV Paisa

‘प्लास्टिक नोट’ लाने की तैयारी में सरकार

वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि करेंसी नोटों में सुरक्षा उपाय लगातार मजबूत किए जाते हैं। सरकारी सेक्युरिटी प्रिंटिंग प्रेस में इसके लिए हमेशा शोध जारी रहता है। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक नोट लाने पर भी विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कार्डों और डिजिटल साधनों से भुगतान को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है जिससे नकद रहित साधनों के जरिए लोगों को भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इससे न सिर्फ नकदी बल्कि सिक्कों पर भी निर्भरता कम होगी।

Write a comment