1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. देश की 4 टकसालों में सिक्‍कों का उत्‍पादन हुआ बंद, ज्‍यादा सप्‍लाई के चलते उठाया कदम

देश की 4 टकसालों में सिक्‍कों का उत्‍पादन हुआ बंद, ज्‍यादा सप्‍लाई के चलते उठाया कदम

नवंबर 2016 में लिए नोटबंदी के फैसले के बाद लगता है मोदी सरकार अब सिक्‍का बंदी की तैयारी में दिखाई दे रही है।

Written by: India TV Paisa Desk [Updated:10 Jan 2018, 11:06 AM IST]
Coins- India TV Paisa
Coins

नई दिल्‍ली। नवंबर 2016 में लिए नोटबंदी के फैसले के बाद लगता है मोदी सरकार अब सिक्‍का बंदी की तैयारी में दिखाई दे रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश की चार प्रमुख सरकार टकसालों में सिक्‍कों का प्रोडक्‍शन बंद हो गया है। इसमें नोएडा, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद की सरकारी टकसालें शामिल हैं। गौरतलब है कि यही चार टकसालें है जहां पर भारत सरकार की ओर से सिक्के तैयार किए जाते हैं।

आरबीआई के अधिकारियों ने जानकारी दी कि मंगलवार से ही सिक्के बनाने का काम बंद हो गया है। हालांकि यह तर्क दिया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद काफी संख्या में सिक्के बनाए गए थे। जो कि अभी तक आरबीआई के स्टोर में काफी संख्या में उपलब्ध हैं। एक नोटिस के अनुसार आठ जनवरी तक 2500 MPCS सिक्के आरबीआई के पास मौजूद हैं। इसी कारण आरबीआई के अगले आदेश तक सिक्कों का प्रोडक्शन रोक दिया गया है।

पिछले कुछ समय से देश के कुछ हिस्‍सों से सिक्‍कों की बहुतायत की खबरें आ रही थीं। बैंकों के पास सिक्‍कों की भरमार के चलते यूपी से लेकर बंगाल तक के बैंकों ने व्‍यापारियों से सिक्‍कों को वापस लेना बंद कर दिया था। जिसके चलते विकट स्थिति पैदा हो गई थी। दिसंबर में आरबीआई ने एक आदेश जारी कर बैंकों से सिक्‍के जमा करने का आदेश दिया था।

Web Title: देश की 4 टकसालों में सिक्‍कों का उत्‍पादन हुआ बंद, ज्‍यादा सप्‍लाई के चलते उठाया कदम
Write a comment