1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने चालू खाताधारकों के लिए ATM से पैसे निकालने की सीमा हटाई, बचत खाताधारकों के लिए जारी रहेंगे पुराने नियम

RBI ने चालू खाताधारकों के लिए ATM से पैसे निकालने की सीमा हटाई, बचत खाताधारकों के लिए जारी रहेंगे पुराने नियम

RBI ने सोमवार को एक महत्‍वपूर्ण घोषणा की। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि पहली फरवरी से चालू खाताधारकों के लिए ATM से निकासी की कोई सीमा नहीं रह जाएगी।

Manish Mishra [Updated:30 Jan 2017, 6:39 PM IST]
RBI ने चालू खाताधारकों के लिए ATM से पैसे निकालने की सीमा हटाई, बचत खाताधारकों के लिए जारी रहेंगे पुराने नियम- India TV Paisa
RBI ने चालू खाताधारकों के लिए ATM से पैसे निकालने की सीमा हटाई, बचत खाताधारकों के लिए जारी रहेंगे पुराने नियम

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सोमवार को एक महत्‍वपूर्ण घोषणा की। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि पहली फरवरी से चालू खाताधारकों के लिए ATM से निकासी की कोई सीमा नहीं रह जाएगी। हालांकि, RBI ने यह भी कहा कि बचत खाताधारकों के लिए यह सीमा अभी बनी रहेगी।

तस्‍वीरों के जरिए समझिए Jio का वेलकम 2 ऑफर 

Jio Welcome 2

Jio-1IndiaTV Paisa

jio-2IndiaTV Paisa

jio-3IndiaTV Paisa

jio-4IndiaTV Paisa

jio-5IndiaTV Paisa

jio-6IndiaTV Paisa

  • आपको बता दें कि कि RBI ने हाल ही में ATM से निकासी सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपए प्रति दिन कर दिया लेकिन बचत बैंक खातों के लिए 24,000 रुपए की साप्ताहिक निकासी सीमा को बनाए रखा।
  • चालू खाते के लिए साप्ताहिक नकदी निकासी सीमा एक लाख रुपए पर बनाये रखी। गुप्ता ने कहा कि यह पूरी तरह रिजर्व बैंक का फैसला होगा और वही हालात को ध्यान में रखते हुए कोई निर्णय करेगा।
  • SBI रिसर्च की रिपोर्ट ‘इकोरेप‘ में उम्मीद जताई गई है कि नकदी उपलब्धता के हिसाब से अगले दो महीने में हालात लगभग सामान्य हो जाएंगे।

कुछ दिनों पहले RBI के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा था

  • रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने हालांकि संसद की स्थायी समिति के समक्ष बैंकिंग प्रणाली के सामान्य होने के बारे में कोई समय-सीमा नहीं बताई।
  • केन्द्रीय बैंक ने कहा कि चलन से हटाई गई मुद्रा का 60 प्रतिशत यानी 992 लाख करोड़ रुपए वापस बैंकिंग तंत्र में पहुंचाये जा चुके हैं।
Web Title: RBI ने चालू खाताधारकों के लिए ATM से पैसे निकालने की सीमा हटाई
Write a comment