1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार, नकली नोट चलाना मुश्किल ही नहीं होगा नामुमकिन

बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार, नकली नोट चलाना मुश्किल ही नहीं होगा नामुमकिन

भारतीय करेंसी की सूरत बदलने वाली है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार कर लिया है और इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: May 20, 2016 8:50 IST
New Look: बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार, नकली नोट चलाना मुश्किल ही नहीं होगा नामुमकिन- India TV Paisa
New Look: बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार, नकली नोट चलाना मुश्किल ही नहीं होगा नामुमकिन

मुंबई। भारतीय करेंसी की सूरत बदलने वाली है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंक नोटों के लिए नया डिजाइन तैयार कर लिया है और इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है। यानी आपको जल्द नए रंग रूप वाले नोट देखने को मिल सकता है। भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय संचालक मंडल ने बैंक नोट के नए डिजाइनों की सरकार से सिफारिश की है। माना जा रहा है कि नए डिजाइन के बैंक नोट बाजार में आने से नकली नोट चलाना मुश्किल हो जाएगा।

आरबीआई के केंद्रीय बैंक की बैठक में उसने व्यापक आर्थिक हालात की समीक्षा की। इसमें साइबर सुरक्षा और मुद्रा प्रबंधन से जुड़े मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया। केंद्रीय बैंक के बयान में कहा गया है कि बोर्ड ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय व्यापक आर्थिक परिदृश्य पर विचार किया तथा सूचना प्रौद्योगिकी व साइबर सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में आरबीआई के परिचालन पर चर्चा की। इसके अनुसार, बोर्ड ने नए बैंक नोटों की शृंखला के लिए डिजाइन के सैट की सिफारिश भी सरकार से की है। सरकार की मंजूरी पर इन्हें लाया जाएगा।

तस्वीरों से समझिए ATM कार्ड पर लिखे नंबर का मतलब

ATM card number

atm1 IndiaTV Paisa

2 (101)IndiaTV Paisa

3 (101)IndiaTV Paisa

4 (101)IndiaTV Paisa

आरबीआई ने कहा कि बैंक के काम-काज संबंधी कुछ अविलंब ध्यान देने योग्य विषय पर भी चर्चा हुई और उन्हें मंजूरी दी गई। बैठक की अध्यक्षता आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने की। इसमें अन्य अधिकारियों सहित चार गवर्नरों ने भी हिस्सा लिया। बैठक के मुताबिक, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने भी बैठक में हिस्सा लिया। वह बोर्ड में सरकार द्वारा मनोनीत निदेशक हैं।  बोर्ड ने आरबीआई के संचालन संबंधी कई मुद्दों पर भी बात की, जिसमें शामिल हैं सूचना प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा और एक आईटी सहायक कंपनी की स्थापना।

ऐसे पहचानें असली और नकली में फर्क

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

Write a comment