1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम पर मिलेगा 2.25-2.5 फीसदी ब्याज, आज से शुरू होगी यह स्कीम

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम पर मिलेगा 2.25-2.5 फीसदी ब्याज, आज से शुरू होगी यह स्कीम

बुधवार को आरबीआई ने गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत सोना जमा करने पर पर ब्‍याज दरों को अधिसूचित कर दिया है। स्कीम के तहत 2.25 से 2.50 फीसदी ब्याज दिया जाएगा।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 4:52 PM IST]
गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम पर मिलेगा 2.25-2.5 फीसदी ब्याज, आज से शुरू होगी यह स्कीम- India TV Paisa
गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम पर मिलेगा 2.25-2.5 फीसदी ब्याज, आज से शुरू होगी यह स्कीम

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को तीन गोल्ड स्‍कीम लॉन्‍च करने वाले हैं। इससे पहले बुधवार को आरबीआई ने गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत जमा किए जाने वाले सोना पर ब्‍याज दरों को अधिसूचित कर दिया है। अधिसूचना के मुताबिक इस स्कीम में मीडियम-टर्म डिपोजिट (5-7 साल) के लिए 2.25 फीसदी और लॉन्‍ग टर्म डिपोजिट (12-15 साल) पर 2.50 फीसदी सालाना ब्याज दिया जाएगा। इसकी मंजूरी वित्त मंत्रालय ने दी है। वहीं, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के लिए 2.75 फीसदी का ब्याज तय किया गया है।

ये भी पढ़ें – गोल्ड इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती को लेकर बंटी सरकार, वाणिज्य मंत्रालय ने दिया 2 फीसदी ड्यूटी करने का प्रस्ताव

कल लॉन्‍च होंगी 3 नई गोल्‍ड स्‍कीम

दिवाली से पहले PM नरेंद्र मोदी सोने में निवेश करने वालों के लिए तीन नई गोल्‍ड स्‍कीम का गिफ्ट लॉन्‍च करने वाले हैं। 5 नवंबर को पीएम मोदी इंडिया गोल्‍ड कॉइन, गोल्‍ड मोनेटाइजेशन और सॉवरेन गोल्‍ड बांड स्‍कीम लॉन्‍च करेंगे। ऩ स्कीम्स के जरिए सरकार घरों, मंदिरों और ट्रस्ट के पास बेकार पड़े अनुमानित 5,40,000 करोड़ रुपए के 20,000 टन सोने के एक हिस्से को बैंकिंग प्रणाली में लाना चाहती है। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा है कि शुरुआत में इंडिया गोल्‍ड कॉइन 5 और 10 ग्राम में उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें – सॉवरन गोल्‍ड बांड स्‍कीम पर मिलेगा 2.75% ब्‍याज, बांड खरीदने के लिए 5 से 20 नंबर तक करना होगा आवेदन

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें

गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत आप अपना गोल्ड बैंक में जमा कर सकते हैं। जिस भी बैंक में आप जमा करेंगे, बैंक उस पर आपको एक निश्चित दर पर ब्याज देगा। आरबीआई के मुताबिक, योजना के तहत इसमें कम से कम 30 ग्राम 995 शुद्धता वाला सोना बैंक में रखना होगा। अधिकतम की कोई सीमा नहीं। इस स्कीम में तीन समय अवधि के लिए सोना डिपॉजिट किए जाएंगे- पहला, शार्ट टर्म (1 से 3 साल), मीडियम टर्म (5 से 7 साल) और लॉन्ग टर्म (12 से 15 साल) तक के लिए। मच्योरिटी पर लोगों के पास ऑप्शन होगा कि वह या तो पैसे लें या फिर अपना सोना वापस ले सकेंगे। पैसे उस समय सोने का बाजार भाव के आधार पर मिलेंगे।

Web Title: सरकार के पास गोल्ड जमा करने पर मिलेगा 2.25 से 2.5 फीसदी ब्याज
Write a comment