1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. IDBI का नाम बदलने के पक्ष में नहीं है RBI, नाम परिवर्तन प्रस्‍ताव का नहीं किया समर्थन

IDBI का नाम बदलने के पक्ष में नहीं है RBI, नाम परिवर्तन प्रस्‍ताव का नहीं किया समर्थन

आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने पिछले महीने बैंक का नाम बदलकर एलआईसी आईडीबीआई बैंक या एलआईसी बैंक करने का प्रस्ताव किया था।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:17 Mar 2019, 4:06 PM IST]
IDBI Bank- India TV Paisa
Photo:IDBI BANK

IDBI Bank

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आईडीबीआई बैंक के नाम में बदलाव के प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने पिछले महीने बैंक का नाम बदलकर एलआईसी आईडीबीआई बैंक या एलआईसी बैंक करने का प्रस्ताव किया था।

भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिग्रहण के बाद निदेश मंडल ने बैंक का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया था। सूत्रों के मुताबिक आरबीआई, आईडीबीआई बैंक का नाम बदलने के पक्ष में नहीं है। 

निदेशक मंडल ने एलआईसी आईडीबीआई बैंक लि. नाम को तरजीह दी थी। दूसरे विकल्प के रूप में एलआईसी बैंक लि. नाम दिया था। आरबीआई के अलावा नाम में बदलाव के लिए कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय, शेयरधारकों, शेयर बाजारों समेत अन्य से मंजूरी की जरूरत होती है। 

उल्लेखनीय है कि जनवरी में सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया। पिछले साल अगस्त में मंत्रिमंडल ने बैंक के प्रवर्तक के रूप में एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की मंजूरी दी थी। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: RBI not in favour of changing IDBI Bank's name | IDBI का नाम बदलने के पक्ष में नहीं है RBI, नाम परिवर्तन प्रस्‍ताव का नहीं किया समर्थन
Write a comment
ipl-2019