1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बैंक लोन जल्‍द हो सकते हैं सस्‍ते, RBI के अगली मौद्रिक बैठक से पहले ब्‍याज दरों में 0.25%कटौती करने की उम्‍मीद

बैंक लोन जल्‍द हो सकते हैं सस्‍ते, RBI के अगली मौद्रिक बैठक से पहले ब्‍याज दरों में 0.25%कटौती करने की उम्‍मीद

बैंक से लोन लेकर घर या कार खरीदने वालों के लिए जल्‍द ही खुशखबरी है। बोफा-एमएल ने अपनी ताजा रिपोर्ट में जल्‍द ही ब्‍याज दरों में कटौती के के संकेत दिए हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 09, 2016 19:08 IST
बैंक लोन जल्‍द हो सकते हैं सस्‍ते, RBI के अगली मौद्रिक बैठक से पहले ब्‍याज दरों में 0.25%कटौती करने की उम्‍मीद- India TV Paisa
बैंक लोन जल्‍द हो सकते हैं सस्‍ते, RBI के अगली मौद्रिक बैठक से पहले ब्‍याज दरों में 0.25%कटौती करने की उम्‍मीद

नई दिल्‍ली। बैंक से लोन लेकर घर या कार खरीदने वालों के लिए जल्‍द ही खुशखबरी आने वाली है। बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच (बोफा-एमएल) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में जल्‍द ही ब्‍याज दरों में कटौती के के संकेत दिए हैं। बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 5 अप्रैल को होने वाली अपनी मौद्रिक समीक्षा बैठक से पहले ही नीतिगत दरों में 0.25 फीसदी की कटौती कर सकता है।

बोफा-एमएल ने अपरी रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि रिजर्व बैंक को 5.5 फीसदी वृद्धि (पुरानी जीडीपी श्रृंखला पर) हासिल करने के लिए वित्‍त वर्ष 2016-17 में बैंकिंग प्रणाली में 30 अरब डॉलर की नकदी डालने की जरूरत होगी। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि संतुलन बनाने के लिए यह उम्‍मीद की जाती है कि गवर्नर रघुराम राजन 5 अप्रैल को ब्‍याज दरों में 0.25 फीसदी की कटौती करेंगे।

ग्‍लोबल फाइनेंशियल सर्विसेस प्रदाता बोफा-एमएल के अनुसार आरबीआई तरलता को बढ़ावा देने के लिए इस महीने ओपर मार्केट ऑपरेशन (ओएमओ) के जरिये अतिरिक्‍त 20,000 करोड़ रुपए की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद करेगा। 4 मार्च को रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 10 मार्च को ओपन मार्केट ऑपरेशन से सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद करेगा और इससे बैंकिंग सिस्‍ट में 15,000 करोड़ रुपए और डाले जाएंगे। आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने 2 फरवरी को मौद्रिक समीक्षा बैठक में मुद्रास्‍फीति जोखिम और वृद्धि की चिंता के मद्देनजर नीतिगत ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था।

Write a comment