1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI फिर बढ़ा सकती है ब्याज दरें, 40 प्रतिशत कंपनियों की राय

RBI फिर बढ़ा सकती है ब्याज दरें, 40 प्रतिशत कंपनियों की राय

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आयी है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 23, 2018 12:49 IST
RBI likely to rise interest rates again during ongoing financial year says 40 percent CII companies- India TV Paisa

RBI likely to rise interest rates again during ongoing financial year says 40 percent CII companies

नई दिल्ली। देश की 40% से अधिक कंपनियों का मानना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) चालू वित्त वर्ष में ब्याज दरों में और वृद्धि कर सकता है। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आयी है। CII ने कंपनियों के भरोसा सूचकांक (BCI) की त्रैमासिक रपट के 104वें संस्करण में यह आकलन पेश किया है। CII के जुलाई-सितंबर 2018 अवधि के इस सर्वेक्षण में विभिन्न आकार और क्षेत्र की करीब 200 कंपनियां शामिल हैं। 

BCI के आंकड़े दिखाते हैं कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनियों की ‘अच्छे दिनों के फिर से लौटने’ उम्मीद सामान्य स्तर से अधिक है। यह कारोबारी दृष्टिकोण और भविष्य में वृद्धि के प्रति बढ़ते भरोसे को दिखाता है। CII ने बयान में कहा कि पिछली दो द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों में 0.5% की वृद्धि की है। 

सर्वेक्षण के अनुसार 42% कंपनियों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ब्याज दरों आगे और बढ़ा सकता है जबकि पिछले सर्वेक्षणों में कंपनियों ने ब्याज दरों में कटौती या परिवर्तन नहीं होने का अनुमान जताया था। उल्लेखनीय है कि RBI के गर्वनर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समीक्षा समिति चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी चौथी द्विमासिक समीक्षा बैठक तीन अक्तूबर से शुरू करेगी और इसका निर्णय पांच अक्तूबर को होगा। 

Write a comment