1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने तय की गोल्‍ड बांड्स की कीमत, दो ग्राम सोना खरीदने के लिए देने होंगे 5,368 रुपए

RBI ने तय की गोल्‍ड बांड्स की कीमत, दो ग्राम सोना खरीदने के लिए देने होंगे 5,368 रुपए

RBI ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड के लिए कीमतों की घोषणा मंगलवार को कर दी है। 2,684 रुपए प्रति ग्राम की दर से गोल्‍ड बांड खरीदे जा सकेंगे।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:11 PM IST]
RBI ने तय की गोल्‍ड बांड्स की कीमत, दो ग्राम सोना खरीदने के लिए देने होंगे 5,368 रुपए- India TV Paisa
RBI ने तय की गोल्‍ड बांड्स की कीमत, दो ग्राम सोना खरीदने के लिए देने होंगे 5,368 रुपए

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सॉवरेन गोल्‍ड बांड के लिए कीमतों की घोषणा मंगलवार को कर दी है। 2,684 रुपए प्रति ग्राम की दर से गोल्‍ड बांड खरीदे जा सकेंगे। गोल्‍ड बांड 26 नवंबर को जारी किए जाएंगे और इसके लिए 5 से 20 नवंबर तक आवेदन करना होगा। सॉवरेन गोल्‍ड बांड का उद्देश्‍य भौतिक गोल्‍ड खरीदने का एक अन्‍य विकल्‍प उपलब्‍ध कराना है। इस गोल्‍ड बांड स्‍कीम में निवेशकों को उनके द्वारा किए गए कुल निवेश पर 2.75 फीसदी ब्‍याज भी मिलेगा। इस स्‍कीम के तहत एक व्‍यक्ति एक साल में न्‍यूनतम 2 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम तक गोल्‍ड बांड खरीद सकता है।

Festival Season

11IndiaTV Paisa

PTI11_1_2015_000103BIndiaTV Paisa

unnamedIndiaTV Paisa

आरबीआई ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा है कि पहले चरण में सॉवरेन गोल्‍ड बांड के लिए इश्‍यू प्राइस 2684 रुपए प्रति ग्राम तय की गई है। यह कीमत पिछले हफ्ते (26 से 30 अक्‍टूबर 2015) 999 शुद्धता वाले सोने की औसत बंद कीमत के आधार पर तय की गई है। यह कीमत इंडिया बुलियन एंड ज्‍वैर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा हर हफ्ते जारी की जाती है। गोल्‍ड बांड्स बैंक और कुछ चुनिंदा पोस्‍ट ऑफि‍स के जरिये बेचे जाएंगे। गोल्‍ड बांड पर मिलने वाला ब्‍याज टैक्‍स योग्‍य होगा और भौतिक सोने पर लगने वाला कैपिटल गेन्‍स टैक्‍स भी इस पर देय होगा।

ये भी पढ़ें – High Alert: देश में बढ़ रही है गोल्‍ड स्‍मगलिंग, स्‍मगलर अपना रहे हैं रोज नए-नए तरीके

यह स्‍कीम सिर्फ भारतीय निवेशकों के लिए होगी, जिसमें व्यक्तिगत तौर पर भी निवेश किया जा सकता है। इसके साथ ही अविभाजित हिन्दू परिवार, न्यास, विश्वविद्यालय और धमार्थ संस्थान भी निवेश कर सकते हैं। इसकी परिपक्वता अवधि 8 वर्ष होगी। लेकिन निवेशक पांच साल के बाद ही इसे दोबारा बेच सकेंगे। वित्‍त मंत्रालय के अनुसार गोल्‍ड बांड विभिन्‍न चरणों में जारी किया जाएंगे और इसकी तिथि पहले जारी की जाएगी। बांड का मूल्य भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड द्वारा जारी पिछले सप्ताह सोमवार से शुक्रवार के औसत बंद कीमत पर तय की जाएगी और इसको इसी मूल्य प्रणाली पर भुनाया जा सकेगा। निवेशक इलेक्ट्रॉनिक, नकद ,चेक या ड्राफ्ट के माध्‍यम से इसे खरीद सकते हैं। सरकार इसके बदले स्टॉक/ होल्‍डिंग सार्टिफिकेट जारी करेगी। सॉवरेन गोल्‍ड बांड को शेयर बाजारों में खरीदा और बेचा जा सकेगा।

Web Title: RBI ने की गोल्‍ड बांड के लिए प्रति ग्राम सोने की कीमत 2,684 रुपए तय
Write a comment