1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने जताई उम्‍मीद, सरकारी खर्च बढ़ने से दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि में दिखाई देगा सुधार

RBI ने जताई उम्‍मीद, सरकारी खर्च बढ़ने से दूसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि में दिखाई देगा सुधार

दास ने कॉरपोरेट टैक्स की दर कम करने की सरकार की घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि यह एक बड़ा कदम है और इससे सभी क्षेत्रों को लाभ मिलेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 20, 2019 13:56 IST
RBI expects growth to pick up from Q2 on govt spending- India TV Paisa
Photo:RBI EXPECTS GROWTH TO PIC

RBI expects growth to pick up from Q2 on govt spending

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को भरोसा जताते हुए कहा कि चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर बेहतर रहेगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने फ‍िर से खर्च करना शुरू कर दिया है, इससे पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर के आंकड़े बेहतर होंगे।

दास ने पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि की दर कम होकर 6 साल के निचले स्‍तर 5 प्रतिशत पर आने के लिए सरकार के बेहद कम खर्च को जिम्‍मेदार बताया। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने फ‍िर से अपना खजाना खोल दिया है, इससे आने वाले समय में आर्थिक वृद्धि तेज होगी।

दास ने कॉरपोरेट टैक्‍स की दर कम करने की सरकार की घोषणा का स्‍वागत करते हुए कहा कि यह एक बड़ा कदम है और इससे सभी क्षेत्रों को लाभ मिलेगा। सरकार ने शुक्रवार को बड़ी राहत देते हुए कॉरपोरेट टैक्‍स की प्रभावी दर लगभग 10 प्रतिशत घटाकर 25.17 प्रतिशत कर दी है।  

दास ने कहा कि अगर आगे आने वाले आंकड़े सकारात्‍मक रहते हैं तो इस स्थिति में रेपो दर में अभी और कटौती की जा सकती है। हालांकि उन्‍होंने सरकार को राजकोषीय विस्‍तार शुरू करने को लेकर सजग किया और उन्‍होंने तत्‍काल श्रम व जमीन से जुड़े संरचनात्‍मक सुधारों की अपील की।  

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban