1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 10 रुपए के सिक्कों के लेनदेन से डरें नहीं, RBI ने सभी बैंकों को जमा करने और ट्रांजेक्शन का दिया निर्देश

10 रुपए के सिक्कों के लेनदेन से डरें नहीं, RBI ने सभी बैंकों को जमा करने और ट्रांजेक्शन का दिया निर्देश

10 रुपए के सिक्कों की बात करें तो इस समय मार्केट में 14 तरह के अलग-अलग सिक्के रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए गए हैं।

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: January 17, 2018 15:48 IST
RBI clarification on Rs 10 coin- India TV Paisa
RBI clarification on Rs 10 coin, 10 रुपए पर रिजर्व बैंक की सफाई

नई दिल्ली। 10 रुपए के सिक्कों को लेकर जिस तरह की अफवाएं फैलाई जा रही हैं उनको लेकर भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर से सफाई दी है। RBI की तरफ से कहा गया है कि कई जगहों पर जनता और व्यापारी 10 रुपए के सिक्कों के असली होने पर संदेह कर रहे हैं और उन्हें लेने से इंकार कर रहे हैं। रिजर्व बैंक ने इन्ही अफवाहों लेकर फिर से सफाई जारी की है। 

मार्केट में मौजूद हैं 10 रुपए के 14 तरह के सिक्के

RBI ने सफाई देते हुए कहा कि सिक्कों की गलाई का काम भारत सरकार के मिंट में होता है और सभी सिक्कों पर समय-समय पर आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है। इसी वजह से मार्केट में अलग-अलग आकार के और अलग-अलग दिखने वाले सिक्के मौजूद हैं। 10 रुपए के सिक्कों की बात करें तो इस समय मार्केट में 14 तरह के अलग-अलग सिक्के रिजर्व बैंक की तरफ से जारी किए गए हैं। ऐसे में 10 रुपए के जितने भी सिक्के इस समय मार्केट में चल रहे हैं वह सभी असली हैं।

बैंकों को सिक्के जमा करने और लेन-देन का निर्देश

RBI ने सभी तरह के सिक्कों के बारे में पहले भी प्रेस रिलीज जारी कर जानकारी दी है और एक बार फिर से जनता को भरोसा दिलाते हुए अपील की है कि बिना किसी डर के 10 रुपए के सिक्कों का लेनदेन करें। RBI ने इसके अलावा सभी बैंकों को सलाह दी है कि वह अपनी शाखाओं पर लेन-देन के लिए सिक्कों को जमा करें और ग्राहकों के सिक्कों को एक्सचेंज भी करें। 

Write a comment
arun-jaitley