1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने कहा कोई सरकारी बैंक नहीं हो रहा है बंद, PCA का मकसद बैंकों को जोखिम से दूर रखना

RBI ने कहा कोई सरकारी बैंक नहीं हो रहा है बंद, PCA का मकसद बैंकों को जोखिम से दूर रखना

RBI की सख्ती को लेकर सोशल मीडिया और कुछ मीडिया रिपोर्ट पर जिस तरह की खबरें आई हैं उनको लेकर RBI ने सफाई दी है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: December 22, 2017 16:32 IST
RBI- India TV Paisa
RBI Clarification on Banks under Prompt Corrective Action

नई दिल्ली। देश के बड़े सरकारी बैंक BOI यानि बैंक ऑफ इंडिया पर पिछले दिनों RBI की सख्ती को लेकर सोशल मीडिया और कुछ मीडिया रिपोर्ट पर जिस तरह की खबरें आई हैं उनको लेकर RBI ने सफाई दी है। RBI ने अपनी सफाई में कहा है कि बैंक ऑफ इंडिया पर तत्काल सुधार प्रक्रिया (PCA) के तहत रखने जाने का मतलब यह नहीं है कि बैंक का रोजाना का कामकाज प्रभावित हो।

RBI ने अपने बयान में कहा है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट और सोशल मीडिया में इस तरह की खबरें आ रही हैं कि PCA रूपरेखा के तहत लाकर RBI कुछ सरकारी बैंकों को बंद करने जा रहा है, RBI ने कहा है कि PCA का नियम जमता के लिए बैंक के सामान्य कामकाज को प्रभावित करने के लिए नहीं है। RBI ने कहा है कि बैंकों पर निगरानी रखने की रूपरेखा के तहत PCA भी एक तरह का उपाय है जिसके जरिए RBI बैंकों की उपलब्धियों के कुछ मापदंडों पर नजर रखता है ताकि बैंक की सेहत और उसमें जमा धनराशि को सुरक्षित रखने के लिए समय रहते कदम उठाए जा सकें।   

RBI ने कहा कि PCA का मकसद बैंकों को ज्यादा जोखिम भरे क्रियाकलाप से दूर रखने और जनता के पैसों को सुरक्षित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि बैंक की बैलेंस शीट ज्यादा मजबूत हो सके। RBI ने कहा कि PCA को साल 2002 में लागू किया गया था और इस साल अप्रैल में इसमें कुछ नए प्रावधान जोड़े गए हैं। 

Write a comment