1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने की IL&FS के शेयरधारकों के साथ बैठक रद्द, 29 सितंबर को होगी कंपनी की सालाना आमसभा

RBI ने की IL&FS के शेयरधारकों के साथ बैठक रद्द, 29 सितंबर को होगी कंपनी की सालाना आमसभा

भारतीय रिजर्व बैंक ने कर्ज के बोझ से दबी आईएलएंडएफएस के शेयरधारकों के साथ शुक्रवार (28 सितंबर) को होने वाली बैठक रद्द कर दी है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 27, 2018 17:28 IST
IL&FS- India TV Paisa
Photo:IL&FS

IL&FS

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कर्ज के बोझ से दबी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर लीजिंग एंड फाइनेंस सर्विसेज (आईएलएंडएफएस) के शेयरधारकों के साथ शुक्रवार (28 सितंबर) को होने वाली बैठक रद्द कर दी है। अब यह बैठक कब होगी इसके लिए अभी कोई तारीख भी तय नहीं की गई है।

आरबीआई ने इससे पहले आईएलएंडएफएस के प्रमुख शेयरधारकों भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी), भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ बैठक की थी। कंपनी और उसकी अनुषंगियां विभिन्न ऋणों का भुगतान करने में विफल रही थीं, जिसके मद्देनजर यह बैठक बुलाई गई थी। 

एक सूत्र ने बताया कि शुक्रवार को होने वाली बैठक रद्द कर दी गई है। नियामक के रूप में वे जानना चाहते हैं कि क्या कार्रवाई हो रही है और कंपनी क्या रूपरेखा अपना रही है। एक अन्य सूत्र ने कहा कि रिजर्व बैंक भविष्य की योजनाओं का ब्योरा चाहता है या जानना चाहता है कि क्या सुधारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। सूत्र ने कहा कि अब यह बैठक कब होगी इसकी तारीख तय नहीं की गई है। 

आईएलएंडएफएस की सालाना आमसभा 29 सितंबर को होनी है। एलआईसी और जापान की ओरिक्स कॉरपोरेशन आईएलएंडएफएस में सबसे बड़ी शेयरधारक हैं। कंपनी में इनकी हिस्सेदारी क्रमश: 25.34 और 23.54 प्रतिशत है। इसके अलावा अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, एचडीएफसी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया तथा एसबीआई की कंपनी में क्रमश:12.56 प्रतिशत, 9.02 प्रतिशत, 7.67 प्रतिशत और 6.42 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आईएलएंडएफएस समूह गंभीर नकदी संकट का सामना कर रहा है। 27 अगस्त से समूह कई ऋणों पर भुगतान में चूक कर चुका है। समूह पर करीब 91,000 करोड़ रुपए का कर्ज है। 

Write a comment