1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बिटकॉइन को लेकर RBI ने किया आगाह, लेकिन इसका भाव 12000 डॉलर के भी पार हुआ

बिटकॉइन को लेकर RBI ने किया आगाह, लेकिन इसका भाव 12000 डॉलर के भी पार हुआ

दिसंबर के 6 दिन में ही इसका भाव 25 फीसदी से ज्यादा बढ़ चुका है। 30 नवंबर को बिटकॉइन का भाव 9,677 डॉलर था लेकिन आज यह बढ़कर 12,135 डॉलर हो गया है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: December 06, 2017 8:36 IST
Bitcoin Virtual Currency- India TV Paisa
Bitcoin Virtual Currency

मुंबई। वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन के नई ऊंचाई पर पहुंचने से इसको लेकर निवेशकों का आकर्षण बढ़ रहा है। इसी के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को जनता को आभासी मुद्रा (VC) के जोखिमों के प्रति चेताया है। लेकिन RBI की चेतावनी जारी होने के बाद भी बिटकॉइन की कीमतों में एकतरफा तेजी बनी हुई है, बुधवार को बिटकॉइन ने नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है, विदेशी बाजार में बिटकॉइन का भाव 12,135 डॉलर तक पहुंच गया है।

अपने रिकॉर्ड तोड़ रिटर्न को लेकर दुनियाभर में बिटकॉइन जब से सुर्खियों में तब से इसकी कीमतें और भी रफ्तार से बढ़ना शुरू हो गई हैं। दिसंबर के 6 दिन में ही इसका भाव 25  फीसदी से ज्यादा बढ़ चुका है। 30 नवंबर को बिटकॉइन का भाव 9,677 डॉलर था  लेकिन आज यह बढ़कर 12,135 डॉलर हो गया है। लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक देशभर में लोगों को बिटकॉइन से आगाह कर रहा है, RBI ने बिटकॉइन को लेकर फिर से चेतावनी जारी की है।

मंगलवार को केंद्रीय बैंक ने इस बारे में पूर्व में जारी चेतावनी का उल्लेख करते हुए कहा कि कई VC के मूल्यांकन में तेजी और इनिशियल कॉइन पेशकशों (ECO) में तेज वृद्धि के मद्देनजर हम अपनी चिंता को फिर दोहराते हैं। बिटकॉइन का किसी मौद्रिक प्राधिकरण द्वारा नियमन नहीं होता है। 

 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban