1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया में ब्याज दर में कटौती, एतिहासिक निचले स्‍तर पर पहुंची

अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त पड़ने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया में ब्याज दर में कटौती, एतिहासिक निचले स्‍तर पर पहुंची

ऑस्ट्रेलिया पिछले दो दशक के दौरान वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में आई उठा-पटक से बचता रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 04, 2019 17:05 IST
RBA cuts rates to historic low of 1.25 percent - India TV Paisa
Photo:RBA CUTS RATES

RBA cuts rates to historic low of 1.25 percent

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक ने तीन साल में पहली बार मंगलवार को ब्याज दरों में कटौती की है। केंद्रीय बैंक ने सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए यह कदम उठाया है। रिजर्व बैंक ऑफ  ऑस्ट्रेलिया ने अपनी ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत कटौती की है। इसके बाद उसकी दर 1.25 प्रतिशत के एतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया की आर्थिक गतिविधियां वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से इस समय सबसे सुस्त चाल से बढ़ रही हैं। 

ऑस्ट्रेलिया पिछले दो दशक के दौरान वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में आई उठा-पटक से बचता रहा है। लेकिन अब बढ़ती बेरोजगारी, कम वेतन, आवास क्षेत्र में आती नरमी और लक्ष्य से नीचे चल रही मुद्रास्फीति को देखते हुए अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ने लगी है। 

ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक के गवर्नर फिलिप लोवे ने जारी वक्तव्य में कहा कि बोर्ड ने दर में कटौती का यह फैसला रोजगार वृद्धि को समर्थन देने और इस बारे में अधिक आश्वस्त करने को लेकर किया है कि मुद्रास्फीति उसे मध्यम अवधि के लक्ष्य के अनुरूप बनी रहे।  

केंद्रीय बैंक द्वारा दरों में कटौती की उम्मीद पहले से बनी हुई थी और विश्लेषकों का मानना है कि अर्थव्यवस्था में गतिविधियां बढ़ाने के लिए कुछ और उपाय करने होंगे। वैश्विक मंदी के बाद से पिछले दस सालों के दौरान ऑस्ट्रेलिया का केंद्रीय बैंक 7.25 प्रतिशत की ऊंचाई से धीरे-धीरे दर में कटौती करता रहा है। 

Write a comment