1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेपो रेट में कटौती से त्‍यौहारी सीजन में बढ़ेगी घरों की मांग, बैंक ग्राहकों तक जल्‍द से जल्‍द पहुंचाएं लाभ

रेपो रेट में कटौती से त्‍यौहारी सीजन में बढ़ेगी घरों की मांग, बैंक ग्राहकों तक जल्‍द से जल्‍द पहुंचाएं लाभ

एलारा टेक्नोलॉजीज के ग्रुप सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट में और 0.25 प्रतिशत की कटौती ने रीयल एस्टेट सेक्टर को ऐसे समय में खुशी प्रदान की है, जब हम उम्मीद कर रहे हैं कि त्यौहारी सीजन में मकानों की बिक्री में इजाफा होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 04, 2019 15:59 IST
Rate cut to boost housing demand in festive season- India TV Paisa
Photo:RATE CUT TO BOOST HOUSING

Rate cut to boost housing demand in festive season

नई दिल्‍ली। रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती करने का आरबीआई का फैसला त्‍यौहारी सीजन में उपभोक्‍ताओं के भरोसे को बढ़ाने के साथ ही साथ घरों की बिक्री को भी बढ़ाएगा। रीयल्‍टी सेक्‍टर ने आरबीआई के इस कदम को सकारात्‍मक बताया है। त्‍यौहारी सीजन रीयल्‍टी सेक्‍टर के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण समय होता है। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि आरबीआई को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी बैंक इस कटौती का पूरा फायदा होम लोन उपभोक्‍ताओं को उपलब्‍ध कराएं, ताकि मकानों की बिक्री बढ़ सके।

हाउसिंग डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम और प्रॉपटाइगर डॉट कॉम का स्‍वामित्‍व रखने वाली एलारा टेक्‍नोलॉजीज के ग्रुप सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट में और 0.25 प्रतिशत की कटौती ने रीयल एस्‍टेट सेक्‍टर को ऐसे समय में खुशी प्रदान की है, जब हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि त्‍यौहारी सीजन में मकानों की बिक्री में इजाफा होगा। ब्‍याज दरों में कटौती से होम लोन और सस्‍ते होंगे और खरीदार के लिए इससे अच्‍छा मौका शायद फ‍िर कभी न आए। सस्‍ते होम लोन के साथ ग्राहक बाजार में पहले से मौजूद रेडी-टू-मूव मकान खरीदकर अपने घर का सपना साकार कर सकते हैं।

गौर ग्रुप के एमडी और क्रेडाई के अफोर्डेबल हाउसिंग कमेटी के चेयरमैन मनोज गौर ने आरबीआई के इस फैसले का स्‍वागत करते हुए कह कि अधिकांश बैंकों ने होम लोन समेत सभी रिटेल लोन को रेपो रेट से लिंक कर दिया है और आज के इस कदम से घर खरीदारों को फायदा होगा। उन्‍होंने कहा कि आरबीआई के इस कदम के बाद रिहायशी और वाणिज्यिक दोनों संपत्तियों की बिक्री में इजाफा होने की उम्‍मीद है।  

साया होम्‍स के सीएमडी विकास भसीन ने कहा कि घर खरीदारों के लिए यह अच्‍छी खबर है। अब बैंकों को भी जल्‍द से जल्‍द इस रेट कट का फायदा होम लोन लेने वाले ग्राहकों को देना चाहिए, जिससे बाजार में रौनक आए। सिग्‍नेचर सत्‍व के चेयरमैन प्रवीण अग्रवाल का कहना है कि रेपो रेट में लगातार 5वीं कटौती से निश्चित रूप से घर खरीदारों का मनोबल बढ़ेगा और वे सस्‍ते लोन का फायदा उठाते हुए अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए जरूर आगे आएंगे।

वहीं महागुन ग्रुप के डायरेक्‍टर धीरज जैन ने कहा कि अन्‍य सेगमेंट की तुलना में अफोर्डेबल हाउसिंग में मांग सबसे ज्‍यादा है और आरबीाई का आज का कदम ईएमआई के बोझ में कमी लाने वाला है। हम उम्‍मीद करते हैं कि जिन बैंकों ने रेपो रेट से ब्‍याज दरों को अभी तक लिंक नहीं किया है वह जल्‍द से जल्‍द ऐसा कर अधिक से अधिक ग्राहकों को सस्‍ते कर्ज का फायदा पहुंचाएंगे।  

अजनारा इंडिया के सीएमडी अशोक गुप्‍ता ने कहा कि यह अच्‍छा कदम है लेकिन रीयल सेक्‍टर में सुधार लाने और बिक्री को बढ़ाने के लिए अभी और भी कई कदम उठाने की जरूरत है। सरकार को सिंगल विंडो क्लियरेंस की शुरुआत करनी चाहिए ताकि परियोजनाओं को समय से पूरा किया जा सके। भूटानी इंफ्रा के सीईओ अशीष भूटानी ने कहा कि लगातार पांच कटौती के साथ रेपो रेट में अब तक 1.1 प्रतिशत तक की कमी आ चुकी है और बैंकों द्वारा रिटेल लोन को रेपो रेट के साथ लिंक करने के हालिया कदम से उपभोक्‍ताओं में इसका फायदा उठाने की इच्‍छा पैदा होगी। यह कटौती का यह फायदा निश्चित रूप से हमारे उपभोक्‍ताओं को मिलेगा, तब हमारे लिए यह खबर और भी अच्‍छी होगी।  

Write a comment
bigg-boss-13