1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राणा कपूर बेचना चाहते हैं Yes Bank में अपनी पूरी हिस्‍सेदारी, Paytm के साथ चल रही है बातचीत

राणा कपूर बेचना चाहते हैं Yes Bank में अपनी पूरी हिस्‍सेदारी, Paytm के साथ चल रही है बातचीत

पिछले महीने अगस्त में कपूर ने जापान की सॉफ्टबैंक प्रवर्तित और नोएडा स्थित मोबाइल पेमेंट स्टार्टअप पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा से मुलाकात की थी।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 10, 2019 12:53 IST
Rana Kapoor in talks with Paytm to sell stake in Yes Bank- India TV Paisa
Photo:RANA KAPOOR IN TALKS WITH

Rana Kapoor in talks with Paytm to sell stake in Yes Bank

नई दिल्‍ली। यस बैंक के सह-संस्‍थापक राणा कपूर बैंक में अपनी व अपने परिवार की संपूर्ण हिस्‍सेदारी बेचने के लिए मोबाइल पेमेंट कंपनी पेटीएम के साथ बातचीत कर रहे हैं। इस मामले से जुड़े तीन सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है।

पिछले महीने अगस्‍त में कपूर ने जापान की सॉफ्टबैंक प्रवर्तित और नोएडा स्थित मोबाइल पेमेंट स्‍टार्टअप पेटीएम के संस्‍थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा से मुलाकात की थी। सूत्रों ने बताया कि इस मुलाकात के दौरान राणा ने यस बैंक में अपनी व अपने परिवार की पूरी हिस्‍सेदारी 1800 से 2000 करोड़ रुपए में बेचने की पेशकश की।

62 साल के कपूर, उनके परिवार के सदस्यों और उनके नियंत्रण वाली इनवेस्टमेंट फर्म के पास यस बैंक में कुल 9.64 प्रतिशत हिस्सेदारी है। 9 सितंबर को यस बैंक के शेयर 4.5 प्रतिशत  बढ़कर 63.10 रुपए पर बंद हुए थे। इस दौरान निफ्टी में 0.52 प्रतिशत और बैंक इंडेक्स में 0.94 प्रतिशत की तेजी आई थी। 10 सितंबर को मुहर्रम की वजह से शेयर बाजार बंद हैं।

मौजूदा वैल्यूएशन पर कपूर और उनके परिवार की शेयरहोल्डिंग का कुल मूल्‍य 1550 करोड़ रुपए है। अगर पेटीएम और राणा कपूर के बीच यह सौदा हो जाता है तो देश के सबसे चर्चित बैंकर और बैंकिंग सेक्टर के सीरियल आंत्रप्रेन्योर का करियर खत्म हो जाएगा।

पिछले कुछ साल में राणा कपूर की मुश्किलें बढ़ी हैं। 2015 में वह यस बैंक की सह-प्रवर्तक  मधु कपूर के साथ बोर्ड अप्वाइंटमेंट की कानूनी जंग हार गए थे। इसके बाद आरबीआई ने गवर्नेंस में खामी और खराब अनुपालन संस्‍कृति का हवाला देते हुए राणा कपूर को बैंक के सीईओ और एमडी पद से हटने का निर्देश दिया। यस बैंक में कपूर की हिस्सेदारी इनवेस्टमेंट फर्म्स यस कैपिटल और मॉर्गन क्रेडिट्स के जरिये है। उनकी बेटियां राखी, रोशनी और राधा इन इनवेस्टमेंट कंपनियों की डायरेक्टर हैं।  

Write a comment