1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राजीव कुमार बने नए वित्त सचिव, बैंकिंग क्षेत्र में कई सुधार करने पर मिला प्रमोशन

राजीव कुमार बने नए वित्त सचिव, बैंकिंग क्षेत्र में कई सुधार करने पर मिला प्रमोशन

बैंकिंग सेक्टर में कई सुधारों का श्रेय कुमार को जाता है और सरकारी बैंकों में रिकॉर्ड पूंजी निवेश उपलब्ध कराने में भी उनकी महत्वपूर्ण भूमिका मानी जाती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 31, 2019 12:10 IST
Rajiv Kumar to be new Finance Secretary- India TV Paisa
Photo:RAJIV KUMAR TO BE NEW FIN

Rajiv Kumar to be new Finance Secretary

नई दिल्ली। वित्‍त सेवा विभाग (डीएफएस) के सचिव राजीव कुमार अब देश के नए वित्‍त सचिव होंगे। मंगलवार को सरकार ने उन्‍हें नया वित्‍त सचिव नियुक्‍त करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव कुमार को वित्‍त सचिव के रूप में नियुक्‍त करने को अपनी मंजूरी प्रदान की है।

राजीव कुमार झारखंड कैडर के 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। उनकी यह नियुक्ति सुभाष चंद्र गर्ग के स्‍थान पर की गई है। गर्ग को बिजली मंत्रालय का सचिव बनाया गया है। गर्ग ने इस स्‍थानांतरण के बाद सेवा से स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया है।

इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि कुमार को वित्त सचिव बनाया जाता है, या मौजूदा राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय को, क्योंकि दोनों एक ही दिन 21 अगस्त, 1984 को भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़े थे।

बैंकिंग सेक्‍टर में कई सुधारों का श्रेय कुमार को जाता है और सरकारी बैंकों में रिकॉर्ड पूंजी निवेश उपलब्‍ध कराने में भी उनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका मानी जाती है। 2015-16 में सफाई शुरू होने के बाद से, पुनर्पूंजीकरण ने बजटीय सहायता और बाजार से धन जुटाने के जरिये 3 लाख करोड़ रुपए से अधिक के स्‍तर को पार कर लिया है, जिससे बैंकों को बुरे ऋणों के लिए पर्याप्त प्रावधान करने में मदद मिली है।

कुमार के नेतृत्‍व में सफाई अभियान के परिणामस्‍वरूप एनपीए की स्थिति में सुधार आया है और चालू वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में बैंकों ने लाभ में लौटना शुरू कर दिया है। वित्‍त मंत्रालय में आने से पहले, कुमार कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में स्‍थापना अधिकारी थे।

Write a comment