1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेलवे ने नई दिल्‍ली स्‍टेशन पर शुरू की टच स्‍क्रीन किऑस्‍क, एक टच पर मिलेगी सारी जानकारी

रेलवे ने नई दिल्‍ली स्‍टेशन पर शुरू की टच स्‍क्रीन किऑस्‍क, एक टच पर मिलेगी सारी जानकारी

रेलवे स्‍टेशन पर अब ट्रेन और दूसरी जरूरतों के लिए किसी रेलवे कर्मचारी के पास जाने या इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। अब आपको एक टच पर ट्रेनों से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्‍ध हो जाएगी।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: January 27, 2018 15:20 IST
New Delhi- India TV Paisa
रेलवे ने नई दिल्‍ली स्‍टेशन पर शुरू की टच स्‍क्रीन किऑस्‍क, एक टच पर मिलेगी सारी जानकारी

नई दिल्ली। रेलवे स्‍टेशन पर अब ट्रेन और दूसरी जरूरतों के लिए किसी रेलवे कर्मचारी के पास जाने या इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं है। अब आपको एक टच पर ट्रेनों से जुड़ी पूरी जानकारी उपलब्‍ध हो जाएगी। रेलवे ने एक टच स्क्रीन किऑस्क लॉन्च किया है। यह अपनी तरह की एकमात्र सुविधा है जिसका इस्‍तेमाल सभी यात्री फ्री में कर सकेंगे। भारतीय रेल ने इस तरह का पहला किऑस्‍क नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरू किया है। इस एकल पूछताछ केंद्र में यात्रियों को ट्रेनों की आवाजाही, रिजर्वेशन से लेकर रेलवे स्‍टेशन पर मौजूद सुविधाओं आदि से संबंधित सभी सवालों का जवाब आसानी से मिल जाएगा।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने स्टेशन पर रेल यात्री गाइड किऑस्क लॉन्च किया। इसे दिल्ली डिवीजन ने तैयार किया है। प्रणाली में 40 इंच के 3डी डिजिटाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ टच स्क्रीन किऑस्क शामिल है। यह उपकरण स्क्रीन पर टच करते ही यात्री की मदद करेगा। लोहानी ने कहा, 'अगले दो महीने में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस तरह के 15 किऑस्क उपलब्ध कराए जाएंगे। बाद में भारतीय रेलवे के बड़े रेल स्टेशनों पर यह प्रणाली उपलब्ध कराई जाएगी।'

जानिए क्या है टच स्क्रीन किऑस्क

इंफॉर्मेशन कियोस्क एटीएम मशीन की तरह ही होता है। सूचना कियोस्क के अन्‍दर वही सब हार्डवेयर होते हैं जो एक कंप्‍यूटर में होते हैं, जैसे पीसी मदरबोर्ड, रैम, हार्ड डिस्क और साथ में दिया होता है टच स्क्रीन मॉनिटर जिससे इसे आसानी से ऑपरेट किया जा सके। साथ ही इसमें इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा भी होती है, जिसके द्वारा आपको सूचनाएं उपलब्‍ध कराई जाती हैं। रेलवे स्टेशन पर किऑस्क सुविधा मिलने के बाद यात्रियों को अब जानकारी के लिए पूछताछ केंद्र जाने की जरूरत पड़ेगी। 

Write a comment