1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब डेबिट कार्ड से ट्रेन टिकट बुक करने पर नहीं देना होगा MDR चार्ज, यात्रियों को राहत

अब डेबिट कार्ड से ट्रेन टिकट बुक करने पर नहीं देना होगा MDR चार्ज, यात्रियों को राहत

रेल से सफर करने वाले यात्रियों को सरकार ने होली के मौके पर बड़ा तोहफा दिया है। अब यदि आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए टिकट बुक कराते हैं तो आपको अब अतिरिक्‍त चार्ज चुकाने की कोई जरूरत नहीं है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:02 Mar 2018, 2:47 PM IST]
Rail- India TV Paisa
Rail

रेल से सफर करने वाले यात्रियों को सरकार ने होली के मौके पर बड़ा तोहफा दिया है। अब यदि आप अपने डेबिट कार्ड के जरिए टिकट बुक कराते हैं तो आपको अब अतिरिक्‍त चार्ज चुकाने की कोई जरूरत नहीं है। ताजा फैसले के तहत डेबिट कार्ड से टिकट बुकिंग पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट चार्ज नहीं लगेगा। अभी तक यात्रियों को यह एमडीआर हर टिकट की बुकिंग पर चुकाना पड़ता था। लेकिन अब यह देने की कोई जरूरत नहीं होगी।

रेलवे से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार एमडीआर में यह कटौती काउंटर से टिकट खरीदने के साथ ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए टिकट खरीदने वालों पर भी लागू होगी। रेलवे का कहना है कि इससे डिजिटल और कैशलैस लेन देन को बढ़ावा मिलेगा। इंडियन रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि अगर 1 लाख रुपये तक की कीमत के टिकट खरीदे जाते हैं तो रेल यात्री को यह अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी।

रेलवे का कहना है कि इस मामले में वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने इस मामले में बैंकों के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को इस संबंध में 26 फरवरी को निर्देश भेज दिए हैं। भारत सरकार ने डिजिटल और कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। इसके अलावा भारतीय रेलवे ने स्थानीय भाषाओं में टिकट प्रिंट करने की सुविधा भी शुरू कर दी है। यह सुविधा आरक्षित और अनारक्षित टिकटों के लिए शुरू की गई है। इसकी शुरुआत कन्नड़ भाषा के साथ की गई है।

Web Title: अब डेबिट कार्ड से ट्रेन टिकट बुक करने पर नहीं देना होगा MDR चार्ज, यात्रियों को राहत
Write a comment