1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब ऑनलाइन भी करवा सकते हैं पूरे कोच या स्‍पेशल ट्रेन की बुकिंग, रेलवे ने शुरू की सुविधा

अब ऑनलाइन भी करवा सकते हैं पूरे कोच या स्‍पेशल ट्रेन की बुकिंग, रेलवे ने शुरू की सुविधा

अब आप ऑनलाइन माध्‍यम से सिर्फ ट्रेन की सीट ही नहीं बल्कि पूरा कोच भी बुक करा सकते हैं। इसके अलावा अब स्‍पेशल ट्रेनों के लिए भी बुकिंग इंटरनेट के जरिए की जा सकती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: February 17, 2018 17:39 IST
train- India TV Paisa
train

नई दिल्‍ली। अब आप ऑनलाइन माध्‍यम से सिर्फ ट्रेन की सीट ही नहीं बल्कि पूरा कोच भी बुक करा सकते हैं। इसके अलावा अब स्‍पेशल ट्रेनों के लिए भी बुकिंग इंटरनेट के जरिए की जा सकती है। रेलवे बोर्ड के नए दिशा निर्देशों में इस नई सुविधा की जानकारी दी गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार आईआरसीटीसी की (सिंगल विंडो बुकिंग सिस्‍टम) के माध्यम से पूर्ण शुल्क दर (एफटीआर) पर विशेष ट्रेनों, रेलवे कोच और सैलून की बुकिंग की जा सकती है।

रेलवे बोर्ड का यह सर्कुलर इस महीने की शुरुआत में जारी किया गया था। इसमें कहा गया है कि अब से कोई भी व्यक्ति या समूह जो एफटीआर पर ट्रेन या कोच बुक करना चाहता है, उन्हें आईआरसीटीसी से संपर्क करना होगा। आईआरसीटीसी उनकी ओर से ऑनलाइन बुकिंग कर देगा।

वर्तमान में इस तरह की बुकिंग के लिए संबंधित पक्ष को उस स्टेशन के स्टेशन मास्टर या मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक के पास जाना होता है जहां से वह यात्रा शुरू करेगा। यहां पर उसे यात्रा के विवरण समेत एक लिखित आवेदन देना होता है। पैसा जमा करने के बाद उन्हें एक रसीद दी जाती है जिसपर एक विशिष्ट एफटीआर संख्या दर्ज होती है। अधिकारियों का कहना है कि यह प्रक्रिया बहुत जटिल है जिस कारण बदलाव किया जाना अनिवार्य था।

Write a comment