1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा मात्र 5 रुपए में 25 लाख रुपए का बीमा कवर!

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा मात्र 5 रुपए में 25 लाख रुपए का बीमा कवर!

सरकार रेल यात्रियों के लिए अब मात्र 5 रुपये में 25 लाख तक यात्रा बीमा कवर देने पर विचार किया जा रहा है। इस पर IRCTC ने इंश्योरेंस कंपनियों के साथ बैठक की ।

Ankit Tyagi [Updated:15 Sep 2016, 11:47 AM IST]
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा मात्र 5 रुपए में 25 लाख रुपए का बीमा कवर- India TV Paisa
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब मिलेगा मात्र 5 रुपए में 25 लाख रुपए का बीमा कवर

नई दिल्ली। सरकार रेल यात्रियों को जल्द बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। रेल यात्रियों को जल्द मात्र 5 रुपये में 25 लाख रुपये तक यात्रा बीमा कवर देने पर विचार किया जा रहा है। रेल यात्रियों को फिलहाल ऑनलाइन टिकट बुक कराने पर यात्रियों को 92 पैसे में दस लाख रुपये तक का यात्रा बीमा कवर दिया जा रहा है।

ये भी पढ़े: प्रभु देंगे रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा, दो रुपए से भी कम में मिलेगा दस लाख रुपए का बीमा

5 रुपए में मिलेगा 25 लाख रुपए का बीमा कवर

सरकार की इस बीमा कवर का दायरा भी बढाने की भी योजना है। इसमें सामान चोरी शामिल करने के साथ इसे ट्रेन से लेकर रेलवे स्टेशन तक बढ़ाया जा सकता है। यात्रा बीमा में ऑनलाइन यात्रियों के साथ-साथ काउंटर पर टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों, मासिक यात्रा पास (एमएसटी) वालों को शामिल किए जाने पर विचार किया जा रहा है। आईआरसीटीसी ने इंश्योरेंस कंपनियों के साथ 5 रुपए में 25 लाख रुपए का बीमा कवर देने के मुद्दे पर बात की है।

ये भी पढ़े: रेल टिकटों के प्रसार के लिए आईआरसीटीसी ने भारतीय स्टेट बैंक से हाथ मिलाया

बुधवार को हुई अहम बैठक
रेलवे की ऑनलाइन टिकटिंग में यात्रा बीमा लेने वालों की संख्या 46 लाख तक पहुंच चुकी है। रेलवे को उम्मीद है कि सितंबर खत्म होते-होते एक करोड़ रेलयात्री यात्रा बीमा कराएंगे। लोगों की अच्छे रिस्पॉन्स को देखते हुए रेलवे भी उत्साहित है। यात्रा बीमा को ट्रेन के अंदर हुए किसी हादसे के साथ-साथ स्टेशन पर होने वाली किसी दुर्घटना को भी कवरेज में लेने के लिए आईआरसीटीसी ने बुधवार को 12 इंश्योरेंस कंपनियों के साथ एक बैठक की थी।

फिलहाल 92 पैसे में मिल रहा है 10 लाख रुपए का बीमा कवर
ऑनलाइन टिकटिंग में 92 पैसे में 10 लाख रुपये के यात्रा बीमा कवर की सुविधा यात्रियों के लिए उपलब्ध है। इसमें भी यात्री को हां या ना का विकल्प दिया जाता है। आईआरसीटीसी इस बात पर भी विचार कर रही है कि यात्रियों के टिकट में यात्रा बीमा अपने आप शामिल हो जबतक इसे ऑप्ट आउट न किया जाए।

Web Title: मात्र 5 रुपए में 25 लाख रुपए का बीमा कवर
Write a comment