1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस, पिछले साल के मुकाबले मिलेंगे दोगुने पैसे

रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस, पिछले साल के मुकाबले मिलेंगे दोगुने पैसे

सरकार ने बुधवार को रेल कर्मचारियों के लिए उत्पादकता से जुड़े 78 दिनों के बोनस की घोषणा की है। कर्मचारियों को इस साल दोगुने पैसे मिलेंगे।

Dharmender Chaudhary [Updated:29 Sep 2016, 4:07 PM IST]
Festive Bonanza: रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस, पिछले साल के मुकाबले मिलेंगे दोगुने पैसे- India TV Paisa
Festive Bonanza: रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस, पिछले साल के मुकाबले मिलेंगे दोगुने पैसे

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को रेल कर्मचारियों के लिए उत्पादकता से जुड़े 78 दिनों के बोनस की घोषणा की है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया को बताया कि रेल कर्मचारियों को त्योहारी मौसम से पहले 78 दिनों का बोनस दिया जाएगा।  यह लगातार पांचवां साल है जबकि रेल कर्मचारियों को इस स्तर का बोनस दिया मिलेगा। इस बार बोनस की गणना के लिए वेतन सीमा इस बार 3500 रुपए से बढ़ा कर 7000 रुपए की गई है जिससे कर्मचारियों की बोनस राशी दोगुना होने की संभावना है।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा, “मंत्रिमंडल ने रेल कर्मचारियों को उत्पादकता से जुड़ा 78 दिनों का बोनस देने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। बोनस 78 दिनों के लिए दिया जाएगा और इससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह है कि यह आगामी त्योहारी मौसम से पहले दिया जाएगा।”

रेल कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

  • रेलवे के गैर राजपत्रित कर्मचारियों (आरपीएफ-आरपीएसएफ कर्मियों को छोड़कर) को 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।
  • रेलवे के करीब 12 लाख कर्मचारियों को हर साल दशहरा त्योहार से पहले उत्पादकता आधारित बोनस दिया जाता है।
  • इससे रेलवे पर 2,090.96 करोड़ रुपए को बोझ पड़ेगा।
  • वर्ष 2011-12, 2012-13, 2013-14, 2014-15 में भी रेल कर्मियों को 78 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया गया था।

जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

rail-4 Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1 Indian Rail

rail-6 Indian Rail

rail-2 Indian Rail

rail-3 Indian Rail

rail-5 Indian Rail

नेशनल फेडरेशन आफ रेलवेमैन के महासचिव एम राघवैया ने कहा, हमने सरकार से रेल कर्मचारियों के लिए 78 दिन के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस मांगा था। हमें खुशी है कि सरकार ने हमारे प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के लिए 78 दिन का वेतन करीब 18,000 रुपए बैठेेगा।

इस साल कर्मचारियों को मिलेंगे दोगुने पैसे

इस फैसले का स्वागत करते हुए ऑल इंडिया रेलवेमैन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि बोनस से कर्मचारियों को रेलवे की वित्तीय सेहत सुधारने को काम करने का प्रोत्साहन मिलेगा। मिश्रा ने कहा कि चूंकि उत्पादकता आधारित बोनस की सीमा को 3,500 से बढ़ाकर 7,000 रुपए कर दिया गया है, ऐसे में हमें उम्मीद है कि कर्मचारियों को पिछले साल के बोनस की तुलना में दोगुनी राशि मिलेगी। पिछले साल प्रति कर्मचारी दिया गया न्यूनतम बोनस 8,975 रुपए था।

Web Title: रेल कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस
Write a comment