1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पंजाब एंड सिंध बैंक ने MCLR में की 0.20 प्रतिशत की कटौती, सस्‍ता होगा पर्सनल, होम और ऑटो लोन

पंजाब एंड सिंध बैंक ने MCLR में की 0.20 प्रतिशत की कटौती, सस्‍ता होगा पर्सनल, होम और ऑटो लोन

रेपो दर (जिस पर आरबीआई बैंकों को नकदी एक दिन के लिए उधार देता है) घट कर 5.40 प्रतिशत पर आ गई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 17, 2019 14:56 IST
Punjab & Sind Bank cuts MCLR by up to 20 basis points- India TV Paisa
Photo:PUNJAB & SIND BANK

Punjab & Sind Bank cuts MCLR by up to 20 basis points

नई दिल्‍ली। सरकारी क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक ने विभिन्न अवधियों के कर्ज के लिए धन की सीमांत लागत पर आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.20 प्रतिशत तक की कमी करने की शनिवार को घोषणा की। बैंक ने शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा है कि नई दरें 16 अगस्त से प्रभावी मानी जाएंगी।

सूचना के अनुसार बैंक की एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत से घटाकर 8.50 प्रतिशत वार्षिक कर दी गई है। बैंक ने एक दिन, एक माह, तीन माह और छह माह की अवधि के ऋण पर ब्याज तय करने के लिए मसीएलआर 0.15 प्रतिशत घटा कर क्रमश: 8.20 प्रतिशत, 8.30 प्रतिशत, 8.40 प्रतिशत और 8.50 प्रतिशत कर दिया है।

एक साल की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत से कम कर 8.50 प्रतिशत की गई है। बैंक के व्यक्तिगत ऋण, वाहन ऋण और आवास ऋण समेत विभन्न प्रकार के ऋण एक साल वाली एमसीएलआर पर आधारित होते हैं।

इसी तरह तीन साल की अवधि के कर्ज पर ब्याज के लिए एमसीएलआर 0.5 प्रतिशत कम कर 9.20 प्रतिशत कर दिया है। मांग और आर्थिक वृद्धि को तेज करने के उद्येश्य से रिजर्व बैंक ने इसी माह अपनी नीतिगत दर रेपो में 0.35 प्रतिशत की कटौती की थी। उसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) तथा कई अन्य बड़े बैंक अपनी एमसीएलआर घटा चुके है।

रेपो दर (जिस पर आरबीआई बैंकों को नकदी एक दिन के लिए उधार देता है) घट कर 5.40 प्रतिशत पर आ गई है। यह रेपो दर का नौ साल का न्यूनतम स्तर है। 

Write a comment