1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और यूपी पेट्रोल-डीजल और शराब पर एक समान टैक्स लगाने पर राजी

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और यूपी पेट्रोल-डीजल और शराब पर एक समान टैक्स लगाने पर राजी

पांचों राज्यों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के अधिकारियों ने इस मामले को लेकर दिल्ली में हुई एक बैठक में चर्चा की

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 27, 2018 21:44 IST
Punjab, Haryana, Delhi, UP, other northern states agree to fix uniform tax rates on petrol - India TV Paisa

Punjab, Haryana, Delhi, UP, other northern states agree to fix uniform tax rates on petrol, diesel prices

नई दिल्ली। पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम के बीच पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और संघ शासित चंडीगढ़ ने पेट्रोलियम उत्पादों पर एक समान कर लगाने पर मंगलवार को सहमति जताई है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इनके अलावा ये राज्य शराब, वाहनों के पंजीयन तथा परिवहन परमिट के मामले में भी एक समान दर रखने पर सहमत हुए हैं। 

पांचों राज्यों के वित्त मंत्रियों तथा केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के अधिकारियों ने इस मामले को लेकर दिल्ली में हुई एक बैठक में चर्चा की। बयान में कहा गया कि बैठक के दौरान पेट्रोल एवं डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) की दरें समान रखने पर सहमति बनी। शामिल राज्यों ने यह भी निर्णय लिया कि इसके संबंध में एक उप-समिति गठित की जाएगी जो अगले 15 दिनों में दरें एक समान रखने को लकर सुझाव देगी। 

बैठक में यह भी निष्कर्ष निकला कि एक समान दरों से व्यापार के हेर-फेर पर रोक लगेगी। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि बैठक में तय किया गया कि पेट्रोल, डीजल पर वैट दरों में समानता लाने के प्रयास किये जाने चाहिये ताकि उपभोक्ताओं को राहत दी जा सके। पंजाब उन राज्यों में शामिल है जहां पेट्रोल पर पर सबसे ऊंची दर से वैट लगता है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया ने बैठक के बाद कहा कि इससे सरकार का राजस्व बढ़ेगा और इसके साथ-साथ कालाबाजारी पर रोक लगेगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban