1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब आपको केवल 59 मिनट में मिल जाएगा होम व ऑटो लोन, सरकारी बैंक करने जा रहे है नई पेशकश

अब आपको केवल 59 मिनट में मिल जाएगा होम व ऑटो लोन, सरकारी बैंक करने जा रहे है नई पेशकश

देश के सबसे बड़े ऑनलाइन लेंडिंग प्लेटफॉर्म को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर 2018 में लॉन्च किया था। इसका उद्देश्य एमएसएमई के लिए ऋण और बैंकिंग को पारदर्शी और बाधा रहित बनाना है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 20, 2019 18:55 IST
PSU banks to introduce home, auto loans on 'PSB Loans in 59 Minutes' portal- India TV Paisa
Photo:PSU BANKS TO INTRODUCE HO

PSU banks to introduce home, auto loans on 'PSB Loans in 59 Minutes' portal

नई दिल्‍ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक psbloansin59minutes पोर्टल पर हाउसिंग और ऑटो लोन सहित अपने रिटेल उत्‍पादों को भी पेश करने की तैयारी में हैं। बैंक इस कदम के जरिये अपने रिटेल लोन बिजनेस का विस्‍तार करना चाहते हैं।

वर्तमान में इस पोर्टल पर एक घंटे से कम या केवल 59 मिनट में सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यमों (एमएसएमई) को 1 करोड़ रुपए तक के लोन की सैद्धांतिक मंजूरी दी जाती है। हालांकि, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कॉरपोरेशन बैंक सहित कुछ बैंकों ने इस पोर्टल के जरिये 5 करोड़ रुपए तक के लोन को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान करने का निर्णय लिया है।

बैंक ऑफ इंडिया लोन उत्‍पादों तक आसान पहुंच के लिए इस पोर्टल पर कुछ रिटेल उत्‍पाद लाने की योजना बना रही है। बैंक ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर सलिल कुमार ने कहा कि बैंक इस योजना पर काम कर रहा है और जल्‍द ही इस पोर्टल पर होम व कार लोन भी उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

अन्‍य सार्वजनिक बैंक इंडियन ओवरसीज बैंक भी इस पोर्टल पर रिटेल लोन उत्‍पादों की पेशकश करने की योजना बना रहा है। बैंक ने अपने एक बयान में कहा है कि वह पोर्टल पर एमएसएमई को ऋण स्‍वीकृत करने के लिए सक्रियता से भागीदारी कर रहा है।

अन्‍य सरकारी बैंक के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि यह प्‍लेटफॉर्म ऋण वितरण को आसान बनाता है और बैंकर व ग्राहक दोनों का समय बचाकर बैंकिंग प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि अगर इस प्‍लेटफॉर्म पर अन्‍य उत्‍पादों को भी पेश किया जाता है, तो इससे बैंकों के रिटेल बिजनेस को विस्‍तार देने में मदद मिलेगी और लेनदेन की लागत भी कम होगी।

यह प्‍लेटफॉर्म लोन प्रक्रिया में लगने वाले समय को कम करता है और एमएसएमई को 59 मिनट में पात्रता पत्र और सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान करता है इसके बाद एमएसएमई अपनी मर्जी से कोई भी बैंक चुन सकता है। स्‍वीकृत पत्र मिलने के बाद 7-8 कार्यदिवसों में लोन को जारी कर दिया जाता है।

देश के सबसे बड़े ऑनलाइन लेंडिंग प्‍लेटफॉर्म को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर 2018 में लॉन्‍च किया था। इसका उद्देश्‍य एमएसएमई के लिए ऋण और बैंकिंग को पारदर्शी और बाधा  रहित बनाना है।  

अपने लॉन्‍च से अब तक यह पोर्टल 35,000 करोड़ रुपए के लोन स्‍वीकृत कर चुका है। 31 मार्च, 2019 तक 50,706 प्रस्‍तावों को सैद्धांतिक मंजूरी दी गई है और 27,893 प्रस्‍तावों को ऋण के लिए स्‍वीकृति प्रदान की गई है।

Write a comment