1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. लोन लेना हुआ आसान, एसबीआई-पीएनबी समेत 19 बैंकों में 59 मिनट में लोन होगा पास

लोन लेना हुआ आसान, एसबीआई-पीएनबी समेत 19 बैंकों में 59 मिनट में लोन होगा पास

भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि आनलाइन ऋण मंच 'पीएसबी लोंस इन 59 मिनट्स' के तहत उसने आवास और व्यक्तिगत कर्ज लेने वाले ग्राहकों के लिए सैद्धान्तिक खुदरा ऋण मंजूरी शुरू की है। सार्वजनिक क्षेत्र के 19 बैंकों ने यह सुविधा शुरू की है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 06, 2019 13:07 IST
PSB Loans in 59 Minutes- India TV Paisa

PSB Loans in 59 Minutes

मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि आनलाइन ऋण मंच 'पीएसबी लोंस इन 59 मिनट्स' के तहत उसने आवास और व्यक्तिगत कर्ज लेने वाले ग्राहकों के लिए सैद्धान्तिक खुदरा ऋण मंजूरी शुरू की है। सार्वजनिक क्षेत्र के 19 बैंकों ने यह सुविधा शुरू की है। इनमें भारतीय स्टेट बैंक के अलावा, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ बड़ौदा और यूनियन बैंक सहित अन्य बैंक शामिल हैं। फिलहाल यह मंच एमएसएमई क्षेत्र को ऋण मंजूरी उपलब्ध करा रहा है। 

भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक पी के गुप्ता ने कहा कि हम कर्ज चाहने वालों को आवास और व्यक्तिगत ऋण '59 मिनट्स पोर्टल' के जरिए उपलब्ध करा रहे हैं। हमें इस बात की खुशी है कि अभी तक इसका लाभ सिर्फ एमएसएमई को मिल रहा था, लेकिन अब यह सभी को उपलब्ध होगा। इस मंच के जरिए जल्द ही वाहन ऋण के लिए भी सैद्धान्तिक मंजूरी शुरू की जाएगी। आवेदकों को 19 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के जरिये ऋण की सैद्धान्तिक मंजूरी 59 मिनट में दी जाएगी। इनमें बैंकों में एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक आफ इंडिया शामिल हैं। 

कैसे काम करता है PSB Loans in 59 Minutes?

'PSB Loans in 59 Minutes' प्लेटफॉर्म एक एडवांस एल्गोरिदम पर काम करता है। यह कई स्रोतों मसलन इनकम टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट आदि से आंकड़ों का विश्लेषण करता है। एक बार जब लोन लेने वाला जरूरी जानकारियां अपलोड कर देता है, उसके बाद वेबसाइट पर एल्गोरिदम अप्लीकेशन का आकलन करता है और लोन की रकम तय करता है जिसे मंजूर किया जा सकता है उसके बाद आवेदक को बैंक ब्रांच में कनेक्ट कर देता है। यह सभी प्रक्रिया महज 59 मिनट में पूरी हो जाती हैं।

जानिए क्या है PSB Loans in 59 Minutes?

मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में नवंबर 2018 में MSME के लिए 59 मिनट में लोन सुविधा शुरू की थी। इसका नाम 'PSB Loans in 59 Minutes' है। इसके तहत MSME के लिए 5 करोड़ रुपए तक का लोन केवल 59 मिनट हो जाता है और लोन का अमांउट 8 कामकाजी दिनों के अंदर अकाउंट में आ जाता है। अब इस सुविधा को होम लोन और पर्सनल लोन जैसे रिटेल लोन के लिए भी शुरू किया गया है।

Write a comment
bigg-boss-13