1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार की ऑनलाइन खरीद चालू वित्‍त वर्ष में 25,000 करोड़ रुपए होने की उम्‍मीद, पिछले साल आंकड़ा था 5,000 करोड़

सरकार की ऑनलाइन खरीद चालू वित्‍त वर्ष में 25,000 करोड़ रुपए होने की उम्‍मीद, पिछले साल आंकड़ा था 5,000 करोड़

चौहान ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के विभागों ने अगले चार से पांच साल में माल एवं सेवाओं की डेढ़ लाख करोड़ रुपए तक की खरीदन का लक्ष्य तय किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 07, 2019 16:20 IST
GeM- India TV Paisa
Photo:GEM

GeM

नई दिल्‍ली। सरकारी खरीद के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन पोर्टल जेम पर होने वाली खरीद के चालू वित्त वर्ष में 25,000 करोड़ रुपए तक पहुंच जाने का अनुमान है। पिछले वित्त वर्ष में यह आंकड़ा महज 5,000 करोड़ रुपए था। 

सरकारी ई-मार्केटप्‍लेस यानी जेम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी राधा चौहान ने गुरुवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के विभागों ने बड़ी खरीदारी का लक्ष्य रखा है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने जेम की शुरुआत अगस्त 2016 में की थी। इसका मकसद सरकारी विभागों एवं एजेंसियों द्वारा की जाने वाली खरीद को अधिक पारदर्शी और खुला बनाना है। 

चौहान ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार के विभागों ने अगले चार से पांच साल में माल एवं सेवाओं की डेढ़ लाख करोड़ रुपए तक की खरीदन का लक्ष्य तय किया है। चौहान ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में मार्च अंत तक जेम के मंच से 25,000 करोड़ रुपए तक की खरीदी होने की उम्मीद है। 

उन्होंने कहा कि इसमें 26 प्रतिशत खरीद सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्योगों (एमएसएमई) से की गई है। आधे से ज्यादा ऑर्डर एमएसएमई क्षेत्र को दिए गए हैं। चौहान यहां एआईएमए द्वारा आयोजित वैश्विक खरीद सम्मेलन को संबांधित कर रही थीं। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban