1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को करेंगे इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ, देशभर में होंगी 650 शाखाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को करेंगे इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ, देशभर में होंगी 650 शाखाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को बहुप्रतीक्षित भारतीय डाक के भुगतान बैंक यानी इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का शुभारंभ करेंगे।

Edited by: Manish Mishra [Published on:05 Aug 2018, 3:00 PM IST]
India Post Payments Bank- India TV Paisa

India Post Payments Bank

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को बहुप्रतीक्षित भारतीय डाक के भुगतान बैंक यानी इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) का शुभारंभ करेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की प्रत्येक जिले में कम से कम एक शाखा होगी और यह ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा। संचार मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आईपीपीबी के उद्घाटन के लिए 21 अगस्त को समय दिया है। बैंक की दो शाखाएं पहले से परिचालन में हैं। शेष 648 शाखाएं देश के प्रत्येक जिले में शुरू की जाएंगी।

अधिकारी ने कहा कि आईपीपीबी 1.55 लाख डाकघर शाखाओं के जरिए ग्रामीण इलाकों के लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा।

अधिकारी ने कहा कि सरकार इस साल के अंत 1.55 लाख डाकघर शाखाओं को आईपीपीबी सेवाओं से जोड़ने का प्रयास कर रही है। इससे देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क अस्तित्व में आएगा जिसकी गांवों के स्तर तक मौजूदगी होगी।

आईपीपीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सेठी ने पिछले सप्ताह कहा था कि आईपीपीबी 650 शाखाओं के साथ शुरू होगा। इसके अतिरिक्त डाकघरों में 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे और साथ ही 11,000 डाकिये होंगे। ये ग्रामीण और शहरी इलाकों दोनों में घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगे। आईपीपीबी को 17 करोड़ डाक बचत बैंक खाते को अपने खाते से जोड़ने की अनुमति है।

Web Title: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को करेंगे इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक का शुभारंभ, देशभर में होंगी 650 शाखाएं
Write a comment
the-accidental-pm-300x100