1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जम्‍मू-कश्‍मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद मिला देशवासियों को तोहफा, पेट्रोल-डीजल के के भाव घटे

जम्‍मू-कश्‍मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद मिला देशवासियों को तोहफा, पेट्रोल-डीजल के के भाव घटे

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में फिर गिरावट आई है जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिलने की संभावना बनी हुई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 05, 2019 13:11 IST
Prices of petrol and diesel reduced- India TV Paisa
Photo:PRICES OF PETROL AND DIES

Prices of petrol and diesel reduced

नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम में सोमवार को लगातार पांचवें दिन देश के उपभोक्ताओं को राहत मिली। तेल विपणन कंपनियों ने फिर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 15 पैसे जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। हालांकि डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। एक दिन पहले डीजल के दाम में कटौती की गई थी। देश की राजधानी दिल्ली में इन पांच दिनों में पेट्रोल के दाम में 49 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है।

उधर, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में फिर गिरावट आई है जिससे पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिलने की संभावना बनी हुई है। इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 72.37 रुपए, 75.06 रुपए, 78.02 रुपए और 75.18 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

हालांकि चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूवर्वत क्रमश: 65.94 रुपए, 68.17 रुपए और 69.11 रुपए और 69.64 रुपए प्रति लीटर बन हुए हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के अक्टूबर अनुबंध में सोमवार को 1.42 फीसदी की गिरावट के साथ 61.01 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, नायमैक्स पर अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई का सितंबर वायदा अनुबंध 1.28 फीसदी की गिरावट के साथ 54.95 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

विदेशों से मिले कमजोर संकेतों से भारतीय वायदा बाजार एमसीएक्स पर भी कच्चे तेल के अगस्त अनुबंध में 41 रुपये की कमजोरी के साथ 3,875 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Write a comment