1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राजधानी समेत इन Trains का बढ़ा किराया, नए नियम अभी प्रयोग के तौर पर लागू

राजधानी समेत इन Trains का बढ़ा किराया, नए नियम अभी प्रयोग के तौर पर लागू

राजधानी, दुरंतो और शताब्दी Trains का सफर शुक्रवार से महंगा हो गया है। एयर टिकट की तर्ज पर इन ट्रेनों में टिकट की कीमत बढ़ती रहेगी।

Ankit Tyagi [Updated:09 Sep 2016, 9:12 AM IST]
RAIL FARE HIKE: राजधानी समेत इन Trains का बढ़ा किराया, नए नियम का असर- India TV Paisa
RAIL FARE HIKE: राजधानी समेत इन Trains का बढ़ा किराया, नए नियम का असर

नई दिल्ली। राजधानी, दुरंतो और शताब्दी Trains का सफर शुक्रवार से महंगा हो गया है। एयर टिकट की तर्ज पर इन ट्रेनों में टिकट की कीमत बढ़ती रहेगी। हालांकि इस नए सिस्टम का जबर्दस्त विरोध हो रहा है। रेलवे ने विरोध को देखते हुए कहा है कि अभी प्रयोग के तौर पर इसे लागू किया जा रहा है।

महंगा हुआ राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेन का सफर

राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों में नई किराया प्रणाली लागू हो गई है। रेलवे ने इन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू करने का फैसला किया गया है, यानी जैसे-जैसे टिकट कम होते जाएंगे वैसे-वैसे कीमत बढ़ती जाएगी। अब तक हवाई जहाज के टिकटों में ऐसा होता था। हालांकि, इन रेलगाड़ियों में फर्स्ट एसी और एक्जिक्यूटिव श्रेणी की यात्रा के लिए मौजूदा किरायों में कोई बदलाव नहीं होगा।

इतना महंगा होगा किराय

शुरुआत में पहली 10 फीसदी सीटों के लिए सामान्य किराया लागू होगा। प्रत्येक 10 फीसदी बर्थ की बुकिंग के बाद किरायों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। इसके तहत मांग के आधार पर किराया ज्यादा से ज्यादा 50 प्रतिशत तक बढ़ेगा। सेकेंड एसी और चेयरकार के लिए अधिकतम बढ़ोतरी 50 फीसदी की होगी। वहीं थर्ड एसी के लिए यह 40 प्रतिशत अधिक होगी। अन्य अनुपूरक शुल्कों मसलन आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट शुल्क, कैटरिंग शुल्क और सेवा कर में बदलाव नहीं होगा। देश में फिलहाल 42 राजधानी, 46 शताब्दी तथा 54 दुरंतो ट्रेनें चल रही हैं।

ऐसे समझिए किराए का गणित

रेलवे में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 4 महीने पहले का होता है। आपको राजधानी की कुल सीट जो बुकिंग के लिए उपलब्ध हो उसके पहले 10 फीसदी सीट के लिए बेस फेयर किराया देना होगा। अगले 10 फीसदी सीट बुक कराने पर टिकट का बेस फेयर पर लगेगा 1.1 फीसदी यानी 20 फीसदी टिकट बुक हो गए। उसके बाद के 10 फीसदी पर भी लगेगा 1.2 फीसदी यानी अब 30 फीसदी, उपलब्ध सीट बुक हो गयी। ऐसे 40 फीसदी सीट बुक हो जाएंगी तो टिकट के लिए देने होंगे 1.3 फीसदी एक्स्ट्रा। फिर आगे की सीट पर बेस फेयर पर 1.4 फीसदी ज्यादा खर्च करना पड़ेगा।

दिल्ली और मुम्बई के बीच वर्तमान में थर्ड एसी राजधानी का बेस फेयर 1628 रुपये है। उसके ऊपर से यात्री थर्ड एसी पर सुपरफास्ट चार्ज, कैटरिंग चार्ज, रिजर्वेशन चार्ज देकर कुल किराया 2085 रुपये देते हैं । अभी जो फ्लेक्सी फेयर बढ़ाये गए हैं वह बेस फेयर पर लगेगा। इसका मतलब हुआ कि पहली 10 फीसदी सीट का बेस फेयर 1628 रुपए होगा। अगली दस फीसदी 1791 रुपए पर उसके बाद की 10 फीसदी सीटों का किराया होगा 1954 रुपए होगा।

उसके बाद की 10 फीसदी सीट 2116 रुपए पर और आखिरी की सीटें 2279 रुपए पर बिकेंगी। हालांकि, इसके आगे किराया नहीं बढेगा। इस बढे हुए किराये के बीच एक अच्छी खबर ये है कि अब तत्काल पर 30 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज लगता था, वह नहीं लगेगा. जिस कीमत पर आखिरी टिकट बिकेगी उसी कीमत पर तत्काल भी बिकेगा।

Web Title: राजधानी समेत इन Trains का बढ़ा किराया
Write a comment