1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल पंप की तरह खुलेंगे इलेक्ट्रिक कार के लिए चार्जिंग स्‍टेशन, पावरग्रिड करेगी अगले महीने उद्घाटन

पेट्रोल पंप की तरह खुलेंगे इलेक्ट्रिक कार के लिए चार्जिंग स्‍टेशन, पावरग्रिड करेगी अगले महीने उद्घाटन

जल्‍द ही देश में पेट्रोल पंप की तरह चार्जिंग स्‍टेशन भी दिखाई देंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की पारेषण कंपनी पावर ग्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपना पहला चार्जिंग स्‍टेशन जुलाई के पहले सप्ताह में चालू करेगी।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:23 Jun 2018, 1:40 PM IST]
charging station- India TV Paisa
Photo:CHARGING STATION

charging station

नई दिल्‍ली। जल्‍द ही देश में पेट्रोल पंप की तरह चार्जिंग स्‍टेशन भी दिखाई देंगे। सार्वजनिक क्षेत्र की पारेषण कंपनी पावर ग्रिड इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपना पहला चार्जिंग स्‍टेशन जुलाई के पहले सप्ताह में चालू करेगी। इस चार्जिंग स्टेशन को मेट्रो रेल स्टेशन परिसर में लगाया गया है। इस स्‍टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों को शीघ्रता से चार्ज किया जा सकेगा। 

रिन्यूबल एनर्जी टेक्नोलॉजी पुस्तक के विमोचन के मौके पर पावरग्रिड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक आईएस झा ने संवाददाताओं से कहा कि हमने हैदराबाद मेट्रो के साथ गठजोड़ किया है। हम अपना पहला वाणिज्यिक चार्जर हैदराबाद के एक मेट्रो स्टेशन पर चालू करेंगे। झा इस पुस्तक के सह-लेखक हैं। 

उन्होंने कहा कि कंपनी हैदराबाद मेट्रो के सभी 24 स्टेशनों पर चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए बातचीत कर रही है। ये चार्जिंग स्‍टेशन एक घंटे में बैटरी को चार्ज करेगा। 

झा ने कहा कि कंपनी देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को गति देने के लिए चार्जिंग स्‍टेशन लगाने को लेकर गुरुग्राम मेट्रो रेल तथा चेन्नई मेट्रो रेल के साथ बातचीत कर रही है।

हरित ऊर्जा पारेषण ढांचा के बारे में झा ने कहा कि कंपनी ने पहले ही कई पारेषण लिंक पूरा कर चुकी है और स्वच्छ ऊर्जा परियोजना विकास से पारेषण ढांचा विकास की गति ज्यादा तेज है। बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने पुस्तक का विमोचन करते हुए कह कि पुस्तक में अक्षय ऊर्जा उत्पादन प्रौद्योगिकी तथा नवीकरणीय ऊर्जा से जुड़ी चुनौतियों एवं समाधान का विस्तार से जिक्र किया गया है। क्षेत्र के विशेषज्ञों द्वारा लिखी गई इस पुस्तक से उद्योग तथा क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को लाभ होगा। 

Web Title: पेट्रोल पंप की तरह खुलेंगे इलेक्ट्रिक कार के लिए चार्जिंग स्‍टेशन, पावरग्रिड करेगी अगले महीने उद्घाटन
Write a comment